Trending Now




बीकानेर,राजस्थान की सांस्कृति राजधानी कहलाने वाले बीकानेर में इन दिनों नाट्य मंचन हेतु निर्धारित स्थान टाऊन हॉल व रवीन्द्र रंगमंच दोनो ही अपनी बदहाल स्थिति में है। दोनों ही स्थानों में अव्यवस्थायें इस कदर हावी है कि यहां चाहकर भी रंगकर्मी नाटकों का मंचन नहीं कर पा रहे हैं।

इन्हीं बातों को मध्यनजर रखते हुए रंगकर्मियों ने गांधी पार्क में एक बैठक का आयोजन किया तथा इन मुद्दों पर बातचीत की। बैठक को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ रंग निर्देशक रमेश शर्मा ने बताया कि अनेकों आन्दोलन करने के बाद रवीन्द्र रंगमंच हासिल हुआ है और आज यहां एक भी नाटक नहीं हो रहा है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। विभिन्न तकनीकि परेशानियों के साथ ही बहुत ज्यादा किराया होना भी नाट्य मंच में बाधा का एक कारण है।

वरिष्ठ रंग निर्देशक दिलीप सिंह भाटी ने टाऊन हॉल की दुर्दशाओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि टाऊन हॉल जो कि वर्षों से रंगकर्मियों की कर्मस्थली रहा है, आज वहां की स्थिति अत्यन्त दयनीय हो गई है। महिला कलाकारों के लिये अलग शौचालय, हवा के साधन ना होने से अत्यधिक गर्मी, दो पारियों में देने की व्यवस्था, पार्किंग एवं अन्य अव्यवस्थाएं वहां घर कर चुकी है जहां आये दिन रंगकर्मियो को जूझना पड़ता है।

वरिष्ठ रंग निर्देशक प्रदीप भटनागर ने दोनो भवनों पर हावी हुए सिस्टम के लचर रवैये को दोषी बताया तथा वहां पर एक कमेटी का निर्माण करने की मांग रखी जिसके तहत इन दोनों जगहों पर बुकिंग से लेकर अन्य तमाम व्यवस्थाएं मुकम्मल हो सके।बैठक में निश्चित हुआ कि इन सभी बातों को बीकोनर थियेटर युनिट के बैनर तले एक ज्ञापन के माध्यम से नगर विकास न्यास सचिव व नगर विकास न्यास अध्यक्ष को सौंपा जायेगा व अपनी मांगे मनवाने के लिये सभी कलाकारों को साथ मिलकर यथासम्भव प्रयास करने होंगे।

बैठक में लक्ष्मीनारायण सोनी, अशोक जोशी, विकास शर्मा, काननाथ गोदारा, सुरेश पूनिया, विनोद पारीक, सुरेश आचार्य, पूजा, वर्षा, शैलेन्द्र सिंह भाटी, प्रहलाद सिंह राजपुरोहित, सुनीलम व अन्य रंगकर्मी उपस्थित रहे।

Author