Trending Now




बीकानेर,डेंगू-मलेरिया-चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के प्रति सामूहिक भागीदारी व जिम्मेदारी बढ़ाने तथा जनजागरण करने 1 जुलाई से शुरू हुए “हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी” अभियान में उत्साह चरम पर है। नर्सिंग विद्यार्थी, आशा, ए.एन.एम. व अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के 620 दल पहले 2 सप्ताह में 3,29,098 घरों तक स्वास्थ्य सन्देश लेकर पहुंचे। सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद अबरार पवार ने बताया कि नर्सिंग विद्यार्थी डिस्पेंसरी वार दलों में विभक्त होकर क्षेत्रीय आशा व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ घर-घर पहुंचे। सर्वे के दौरान दलों ने 7981 स्थानों पर मच्छरों के लार्वा चिन्हित किए और उनका उपचार किया। कुल 1,489 बुखार के रोगी मिले जिनकी रक्त की स्लाइड जाँच हेतु बनाई गई व दवा दी गई।
डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि दलों द्वारा कुल 57,738 पानी के कंटनेर का सर्वे किया गया, 42,414 कंटेनर में टेमिफॉस डाला गया, 15,325 कंटेनर खाली करवाए गए, 46,890 स्थानों पर एमएलओ डलवाया गया, 251 विद्यालयों में स्वास्थ्य शिक्षा देते हुए 46 हजार से ज्यादा पंपलेट वितरित किए गए। मौके पर एंटीलार्वल गतिविधियाँ करते हुए आमजन को इससे जोड़ने का प्रयास किया गया। एंटी एडल्ट गतिविधियों के अंतर्गत मेट व इलेक्ट्रिक रैकेट के उपयोग की सलाह दी गई।

*बरसाती मौसम में हर घर अपनाए एंटी लार्वल गतिविधियाँ*
एपीडेमियोलोजिस्ट नीलम प्रताप सिंह के अनुसार मच्छरों की रोकथाम का सबसे प्रभावी तरीका है एंटीलार्वल एक्टिीविटी जिसके तहत् मच्छरों को पनपने से ही रोक दिया जाता है। इस क्रम में गंदे पानी के इकट्ठा होने पर एमएलओ/काला तेल पाइरेथ्रम छिड़काव, साफ पानी के तालाबों पर बीटीआई, पेयजल में टेमीफोस, घरों में पाइरेथ्रम स्प्रे तथा जल स्त्रोंतो में मच्छर का लार्वा खाने वाली गम्बूशिया मछली डलवाने का कार्य किया जाता है। उन्होंने बताया कि बारिश के कारण यह समय मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छरों के प्रजनन हेतु अनुकूल है अतः आमजन को चाहिए कि पक्षियों के लिए रखे जाने वाले परिंडों को सप्ताह में एक बार खाली कर उन्हें बर्तन साफ करने वाले झामे से रगड़ कर, साफ कर व सुखाकर मच्छर के अण्डे एवं लार्वा नष्ट कर पुनः भरा जाये। कूलर, फ्रीज के पीछे की ट्रे, गमले, फूलदान इत्यादि हेतु भी यही प्रक्रिया अपनानी जानी चाहिए। इसके साथ ही छत पर रखे टूटे-फूटे सामान, कबाड़-टायर इत्यादि को हटाकर पानी इक्कठा होने से रोका जाये। पानी की टंकी एवं अन्य बर्तनों को ढंक कर रखा जाये जिससे मच्छर उनमें प्रवेश कर प्रजनन न कर सकें।

*स्वास्थ्य भवन में शहरी एएनएम दल ने की एंटी लारवा गतिविधियां*
शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन परिसर में शहरी क्षेत्र की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पवार के साथ मिलकर सघन एंटी लारवा गतिविधियां की गई। उन्होंने समस्त कूलरों को खोलकर साफ करवाया, वही पक्षियों के परिंडे में लारवा चिन्हित किए, छत पर लगी टंकियों को ढ़कवाया गया जबकि पार्किंग एरिया में रुके हुए पानी पर एमएलओ का छिड़काव किया। डॉ अबरार ने समस्त अनुभाग प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में नियमित एंटी लारवा गतिविधियां करने के लिए पाबंद किया।

Author