Trending Now




बीकानेर,एक समय था जब बड़े पर्दे पर सिनेमा देखने के लिए लंबी कतारें लगा करती थीं। नई हिट फिल्मों के शो हाउसफुल हो जाया करते थे। फिर मल्टीपलेक्स का दौर आया। सिंगल स्क्रीन सिनेमा की जगह मल्दी स्क्रीन सिनेमा ने लेनी शुरू की। अब कोरोना से सिनेमा पर ऐसी मार पड़ी है कि सिंगल स्क्रीन और मल्टी स्क्रीन थियेटर, दोनों ही दर्शकों को तरस रहे हैं। कोरोना में ऑटीटी प्लेटफार्म तेजी से लोकप्रिय हुए, परन्तु माना जा रहा था कि हालात सामान्य होने पर दर्शक ‘वापस सिनेमा की तरफ लौट आएंगे।

इसी के साथ लोगों ने घरों में ही होम थिएटर बनवाने भी शुरू कर दिए  है। इसका असर भी बड़े पर्दे पर पड़ रहा है। इस पर ओटीटी पर रिलीज होने के साथ ही फिल्म को देख सकते है। कोरोना के हालात सुधरने से फिर से इन सिनेमा घरों में दर्शकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। नई फिल्में भी रिलीज होने लगी हैं। जो दर्शकों को अपनी तरफ खीचेंगी, ऐसी उम्मीद है। सिनेमा घर के मालिकों ने भी दर्शकों को लुभाने के लिए नए-नए उपकरण लगाने शुरू कर दिए।

सिनेमा घर संचालकों को उम्मीद है कि यह फिर से पुराने रंग में लौटेंगे दर्शकों का रुझान बड़ी स्क्रीन की तरफ होगा। इसे लेकर सिनेमाघर संचालक अपने थिएटर को अपग्रेड भी कर रहे हैं। हॉल में नया प्रोसेसर साउंड सिस्टम और नए पर्दे को लगाने का काम हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में कई बड़ी शुरू कर दी हैं। फिल्में रिलीज होने पर हाउस फुल शो रहने लगेंगे।

इनका कहना है

ओटीटी पर कोई लगाम नहीं है। फिल्म देखने के शौकीन आज भी बड़ी स्क्रीन को पसंद करते हैं। आने वाले समय में फिर से दर्शक आएंगे। पूरी उम्मीद है कि सिनेमा हॉल फिर से पहले की तरह संचालित होंगे। वैसे अच्छी फिल्मों को देखने के लिए दर्शक आने भी शुरू हो गए हैं।

रवि पारीक, संचालक, सूरज टॉकीज

पहले के मुकाबले अब दर्शकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। उम्मीद है कि आने वाले समय में और बढ़ोतरी होगी। अब दोनों स्क्रीन चलानी शुरू कर दि है बबलू अग्रवाल, मैनेजर, कार्निवल सिनेमा

कई थिएटर बंद, तो कहीं बन गया कॉम्प्लेक्स

शहर में पहले कई सिनेमा हॉल होते थे। इनमें गंगा थिएटर, मिनर्वा व प्रकाशचित्र सिनेमा हॉल पर ताले लगे हुए हैं। वही विश्वज्योति सिनेमा हॉल की जगह अब कॉम्प्लेक्स बन गया। ऐसे में अब सूरज टॉकीज़ और सिने मैजिक सिनेमा हॉल ही संचालित हो रहे हैं। .

Author