Trending Now




बीकानेर,गीता परिवार बीकानेर की कार्यशाला का आयोजन बालकों के सर्वांगीण विकास, उनके मन में संस्कारों का बीजारोपण व गीता का प्रचार प्रसार हो इस उद्देश्य से वर्ष 1986 में गीता परिवार की स्थापना प. पू.स्वामीजी गोविंद देव गिरि जी महाराज द्वारा की गई। दिनांक 4 मई 2023 को होटल पार्क पैराडाइज में गीता परिवार के कार्यकर्ताओं और साधकों की कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला की अध्यक्षता गीता परिवार के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व कोविड महामारी के समय *लर्न गीता नामक ऑनलाइन प्रकल्प* के माध्यम से निराश जनमानस को उबारने एवं *हर घर गीता हर कर गीता* के उद्देश्य को पूर्ण करने वाले लर्न गीता कार्यक्रम के राष्ट्रीय निदेशक आदरणीय डॉ आशु गोयल भैया ने की। कार्यशाला का शुभारंभ श्री सुरेश व्यास की प्रारंभिक प्रार्थना के साथ हुआ। मंच संचालन एवं कार्यशाला का संयोजन श्री गोपाल सिंह नाथावत ने किया। श्री नाथावत ने बताया कि LEARNGEETA आज विश्व भर में जाना माना नाम बन चुकी है। 13 भाषाओं में 18 समय सत्रों में 156 देशों से 6 लाख से भी अधिक लोग लर्न गीता के माध्यम से श्रीमद्भगवद्गीता सीख रहे हैं। *लर्न गीता प्रोजेक्ट विश्व इतिहास का सबसे बड़ा लर्निंग प्रोजेक्ट बन गया है*।
विश्व मे कोई यूनिवर्सिटी नहीं जहाँ 1500 कक्षाएं 5000 निस्वार्थ सेवियों द्वारा पूर्णतः निःशुल्क चलाई जा रही हों। इसी क्रम में अधिकाधिक लोगों को गीता परिवार से जोड़ते हुए श्रीमद्भगवद्गीता के माध्यम से भौतिक और आध्यात्मिक उत्थान करने हेतु किस प्रकार प्रेरित किया जाए, श्री आशू गोयल जी ने व्याख्यान में बताया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार गीता परिवार का ध्येय वाक्य *पढ़ें पढ़ाएं जीवन मे लाएं* आम जन को वर्तमान समय मे व्याप्त निराशा और अकर्मण्यता से दूर कर सद्कर्मों की ओर लगाती है।
गीता परिवार बीकानेर बाल संस्कार शिविरों के माध्यम से बच्चों में भी उच्च मानवीय मूल्यों का विकास करने का लक्ष्य रखता है। इनके माध्यम से बच्चों को खेल खेल में अपने दायित्वों के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जाएगा ताकि सुदृढ़ राष्ट्र का निर्माण हो सके। आदरणीय आशु भैया द्वारा बाल संस्कार शिविरों की विस्तृत रूपरेखा प्रदान की गई। साथ ही उन्होंने संक्षिप्त रूप में सम्पूर्ण गीता का भी विवेचन किया एवं आये हुए सभी साधकों के प्रश्नों का भी निवारण किया। आदरणीय श्रीमती पूजा गोयल जी ने देश भक्ति गीत के साथ समस्त कार्यकर्ताओं में ऊर्जा का संचार करते हुए हर घर गीता हर कर गीता का संकल्प सभी कार्यकर्ताओं और साधकों को दिलवाया। अंत मे सुरेश व्यास जी के द्वारा समापन प्रार्थना एवं धन्यवाद ज्ञापन किया गया। श्री विशाल सिंह नाथावत ने कार्यशाला की समस्त तैयारियों को मूर्त रूप देने में महत्त्वपूर्ण सहयोग किया। कार्यशाला में गीता परिवार बीकानेर के साधकों और कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में उत्साहपूर्वक भाग लिया, जो बीकानेर में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं।

Author