Trending Now




बीकानेर, विश्व रक्तदाता दिवस पर स्वास्थ्य भवन सभागार में समस्त कार्मिकों के रक्त की जांच हेतु शिविर तथा जागरूकता के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। शिविर में लैब तकनीशियन सुनील स्वामी व बरकत अली द्वारा कुल 44 व्यक्तियों की हिमोग्लोबिन तथा रक्त समूह जांच जांच की गई। रक्त समूह में एबी नेगेटिव, एबी पॉजिटिव, बी नेगेटिव जैसेै दुर्लभ रक्त समूह भी मिले। राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी कार्मिकों की टीबी को लेकर स्क्रीनिंग भी की गई। सभी कार्मिकों के रक्त समूह का डाटा बेस तैयार कर उन्हें नियमित रक्तदान के लिए प्रेरित किया गया।

स्वास्थ्य भवन सभागार में आयोजित कार्यशाला में मुख्य वक्ता, कुल 88 बार रक्तदान कर चुके रक्तवीर इंद्र कुमार चांडक ने अपनी रक्तदान यात्रा व प्रेरणा के बारे में बताकर सभी को प्रेरित किया। उन्होंने बीकानेर ब्लड सेवा समिति तथा उनके वॉलिंटियर्स द्वारा नियमित रूप से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और सभी को ब्लड नेटवर्क से जुड़ने की सलाह दी। इसी प्रकार रक्तदाता अंजलि चांडक, सुमित शर्मा व चंचल शर्मा ने भी रक्तदान को लेकर अपने अनुभव साझा किए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीणा ने सभी अधिकारियों व कार्मिकों को नियमित रूप से रक्तदान करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि 1 यूनिट रक्त से तीन जिंदगियां बचाई जा सकती है। रक्तदान करने से रक्त की जांच भी हो जाती है इसलिए अपने रक्त की कीमत समझनी चाहिए। डिप्टी सीएमएचओ डॉ योगेंद्र तनेजा ने बताया कि अपनी बेटियों के जन्म दिवस पर नियमित रक्तदान करने पर बच्चों को ढेर सारे आशीर्वाद स्वतः मिल जाते है। जिला टीबी अधिकारी डॉ सी एस मोदी ने रक्तदान के तकनीकी पक्ष पर प्रकाश डाला। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता व डॉ अनिल वर्मा ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सहायक लेखा अधिकारी अनिल आचार्य, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह, यूपीएम नेहा शेखावत, डीपीसी चिरंजीवी ईशान पुष्करणा सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने किया।

Author