Trending Now




बीकानेर,साइबर सुरक्षा पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन डूंगर कॉलेज तथा नाइलिट के बीकानेर केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षक एवं विद्यार्थियों के साथ-साथ आम जन ने भी भाग लिया। एन सी सी. एन एस एस, रोवर्स रेंजर्स से जुड़े कैडेट्स एवं स्वयंसेवकों ने अपनी सक्रिय उपस्थिति दर्ज की।

इस कार्यशाला में प्रविष्टि निशुल्क रखी गई। कार्यशाला के मुख्य अतिथि बीकानेर रेंज के आईजी ओम प्रकाश रहे। कार्यशाला की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर इंद्र सिंह राजपुरोहित द्वारा की गई। इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में नाइलिट बीकानेर केंद्र के संयुक्त निदेशक कपिल नयाल ने साइबर अपराधियों से बचने एवं साइबर क्राइम अपराधों से किस प्रकार सुरक्षा की जाए ताकि हम साइबर अपराध और हमले से अपने आप को बचा सके। उन्होंने फ्रॉड हो जाने पर क्या किया जाए, इसके भी प्रभावी तरीके बताए । मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए आई.जी बीकानेर रेंज ने साइबर क्राइम के बारे में अपने अनुभव साझा किए। बड़े ही सरल और सफल तरीके से उन्होंने बच्चों और श्रोताओं से अपना संवाद बनाया। जामताड़ा और मेवात के उदारहनों से उन्हें बीकानेर की पृष्ठभूमि में लाकर साइबरफ्रॉड से बचने के गुर सिखाए।

कार्यक्रम का प्रारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की मूर्ति के माल्यार्पण तथा उसके समक्ष दीप प्रज्जवलन से हुआ। कार्यक्रम में उपाचार्य प्रोफेसर पुष्पेंद्र सिंह, नाइलिट प्रभारी प्रोफेसर प्रताप सिंह, श्याम सुंदर, प्रोफेसर विक्रमजीत सिंह, प्रोफेसर नरेंद्र नाथ इत्यादि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर सोनू शिवा द्वारा किया गया।

Author