Trending Now




बीकानेर गोशाला संघ के द्वारा गोपालन विभाग बीकानेर के सहयोग से बीकानेर की सभी तहसीलों में तहसील स्तर पर गौशाला संचालकों का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन दिनांक 6 अगस्त 2023 से किया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण में नई गौशाला जो अनुदान में आएगी, नई गौशाला जिसका निर्माण होना है, नई गौशाला जो कोई व्यक्ति संस्था खोलना चाहे, वह पुरानी गौशालय जो अनुदान ले रही है, उन सभी को विभाग की योजनाओं के विषय में, गौशाला संचालन के विषय में, गोशाला प्रबंधन के विषय में, गौशाला व्यवस्था के विषय में, पंचगव्य निर्माण, जैविक कृषि, डेरी संचालन आदि के विषय में गोपालन विभाग के विषय विशेषज्ञ व संघ के विशेषज्ञ प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
संघ के महामंत्री निरंजन सोनी ने बताया कि हमारा यह प्रशिक्षण 6 अगस्त 2023 को प्रातः 11:00 बजे से श्री भगवती गौशाला डूंगरगढ़ मैं, श्री डूंगरगढ़ तहसील क्षेत्र की गौशालाओं का। वह 07 अगस्त 2023 को नोखा व पांचू तहसील क्षेत्र की गौशालाओं का प्रशिक्षण श्री राधे कृष्ण गौशाला नाथूसर में आयोजित किया जा रहा है।
प्रशिक्षण में विभागीय अधिकारियों के अतिरिक्त, विषय विशेषज्ञ भी प्रशिक्षण देंगे, इस प्रशिक्षण में जिस तहसील स्तर पर आयोजित किया जा रहा है, उस तहसील स्तर के सभी गौशाला संचालक सादर आमंत्रित हैं।
इस प्रशिक्षण नई, पुरानी गोशाला, वह गौशाला खोलने वाले व्यक्ति भी सादर आमंत्रित हैं ।
संघ के अध्यक्ष सूरजमालसिंह नीमराना ने बताया कि संघ गौशालाओं को सुदृढ़ करने के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण आयोजित करता रहता है। और इन प्रशिक्षण के माध्यम से गौशाला में आ रही समस्याओं का समाधान, वह सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर अधिक से अधिक गौशालाएं उन योजनाओं का लाभ उठाएं इस प्रकार की व्यवस्था संघ के द्वारा की जाती है।

प्रेषक
सूरजमाल सिंह नीमराना
अध्यक्ष
बीकानेर गौशाला संघ बीकानेर

Author