Trending Now




बीकानेर,राजस्थान सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के आई स्टार्ट राजस्थान की पहल पर इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर में स्टार्टअप अवेयरनेस प्रोग्राम के रूप में आज दिनांक 21 फरवरी 2023 को उद्यमशीलता कौशल एवं व्यवहारिक विकास तथा स्टार्ट विषय पर एक दिवसीय वर्कशॉप का शुभारंभ हुआ। लेख है कि ईसीबी के पूर्व छात्र जयेंद्र सिन्ह राष्ट्रीय स्तर पर ओनलाइन लगेज स्टोरेज सुविधा प्रदान करने वाला एक सफल स्टार्ट अप के कोफाउंडर हैं तथा ईसीबी के आई टी विभाग के हेड डा हरदयाल सिह इस स्टार्ट अप के मेंटर है।

वर्कशॉप में लगभग 200 छात्रों तथा इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के शिक्षकों ने भाग लिया।

वर्कशॉप में इसीबी प्राचार्य डॉ मनोज कुड़ी, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय स्थित राजस्थान सरकार के आई स्टार्ट नेस्ट राजस्थान के मेंटर श्री जयवीर सिंह शेखावत, इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के पूर्व छात्र तथा लग्बी स्टार्टअप के सह संस्थापक जयेंद्र सिंह शेखावत, संस्थापक जितेंद्र सिंह शेखावत, इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के स्टार्टअप कोऑर्डिनेटर डॉ हरदयाल सिंह, इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के इनोवेशन सेल के प्रेसिडेंट डॉक्टर राहुल राज चौधरी तथा लग्बी के मार्केटिंग राष्ट्रीय मार्केटिंग हेड डॉक्टर अमित सांघी ने छात्रों को संबोधित किया एवं स्टार्टअप विषय पर मार्गदर्शन प्रदान किया। आई स्टार्ट नेस्ट के मेंटर जयवीर सिंह शेखावत ने राजस्थान सरकार एवं केंद्र सरकार की विभिन्न स्टार्टअप संबंधी नीतियों एवं छात्रों के लिए सरकारी सहायता प्राप्त करने के तरीकों के बारे में विस्तृत चर्चा की। प्राचार्य डॉ मनोज कुड़ी ने छात्रों को उत्कृष्ट तकनीक निर्माण के लिए, अपने इन्नोवेटिव विचारों को उचित टेक्नोलॉजी के साथ विभिन्न उपयोगी प्रोडक्ट तथा सेवाए समाज को उपलब्ध करवाने की बात रखी।

कार्यशाला में स्टार्टअप सीईओ एवं फाउंडर जितेंद्र सिंह ने अपने पसंदीदा विषय पर उत्कृष्ट प्रयासों के बल पर सफलता प्राप्त करने का मंत्र छात्रों के साथ साझा किया । स्टार्टअप को फाउंडर तथा इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के पूर्व छात्र जयेंद्र सिंह ने टेक्निकल डेवलपमेंट तथा इसके लिए विभिन्न प्रकार की कोडिंग स्किल्स की चर्चा की। ईसीबी के स्टार्टअप कोऑर्डिनेटर डा हरदयाल सिंह शेखावत नए डिजिटल मार्केटिंग के बल पर उत्पादों का एक अच्छी लॉन्चिंग सुनिश्चित करने तथा समाज में अपने उत्पाद के बारे में उचित जागरूकता पैदा करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग को बेहतर तरीके से काम में लेने के तरीके साझा किए।

अंत में डॉ अमित समझी तथा आई स्टार्ट के जयवीर सिंह शेखावत ने छात्रों की विभिन्न जिज्ञासाओं का उचित समाधान करते हुए स्टार्टअप संबंधित प्रशासनिक वित्तीय एवं अन्य प्रकार की समस्याओं को निवारण करने के तरीके बताएं कार्यक्रम में अजय चौधरी, डॉ राजेंद्र सिंह शेखावत, डा राधा माथुर, डॉक्टर प्रीति नरूका, डॉक्टर विशाल गौड, डॉक्टर संजय तेजस्वी, डॉ देवेंद्र गहलोत, श्री गणेश सिंह इत्यादि उपस्थित थे।

Author