Trending Now




बीकानेर,नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बीकानेर की बैठक मंडल रेल प्रबंधक बीकानेर एवं नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बीकानेर के अध्यक्ष डॉ आशीष कुमार की अध्यक्षता में राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र,बीकानेर के सभा कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक की मेजबानी करते हुए राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. आर्तबंधु साहू ने अध्यक्ष नराकास डॉ. आशीष कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक रूपेश कुमार एवं सभी उपस्थित सदस्यों का स्वागत किया। अपने स्वागत भाषण में उन्होंने राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र बीकानेर में हो रहे शोध कार्यों एवं इसके प्रयोजन के बारे में बताया। उन्होंने इस वैज्ञानिक केंद्र में राजभाषा प्रयोग की स्थिति और इसके उत्तरोत्तर विकास के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक शोध का लाभ लक्षित लोगों तक राजभाषा के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है।
बैठक में उपस्थित सदस्यों का स्वागत करते हुए अध्यक्ष नराकास एवं मंडल रेल प्रबंधक डॉ आशीष कुमार ने उपस्थित सदस्यों से आग्रह किया कि वे अपने कार्यालय के काम-काज में राजभाषा का प्रयोग सुनिश्चित करें तथा जहां कमी नजर आए उसमें सुधार करवाएं। उन्होंने बताया कि कुछ मदों यथा मूल पत्राचार, हिंदी में प्राप्त पत्रों का जवाब आदि में शत-प्रतिशत राजभाषा का प्रयोग अपेक्षित है धारा 3 (3) के कागजातों को अनिवार्यतः हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी रूप में जारी किया जाना चाहिए। कंप्यूटर पर यूनिकोड में हिंदी का प्रयोग करना चाहिए । उन्होंने नराकास, बीकानेर के तत्वाधान में एक ई-पत्रिका जारी करने का सुझाव दिया । उन्होंने कहा की राजभाषा का प्रयोग सुनिश्चित करना अधिकारियों का दायित्व है।
बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने अपने-अपने कार्यायलयों में राजभाषा के प्रयोग की स्थिति के बारे में बताया । उन्होंने कहा की राजभाषा के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयास किए जाएंगे।
बैठक का संचालन श्री प्रदीप शर्मा ने किया एवं बैठक के अंत में सचिव, नराकास एवं राजभाषा अधिकारी श्री राजीव तंवर ने अध्यक्ष महोदय के अनुमोदन से धन्यवाद ज्ञापन सहित बैठक समाप्ति की घोषणा की।

 

Author