Trending Now




बीकानेर.बदमाशों को तकनीक की जद में लाने के लिए अब केवाईसी की जाएगी। उनके फिंगर प्रिंट से लेकर आंखों की पुतली और चेहरे का डिजिटल डेटा संग्रहित किया जाएगा। जिससे अपराधी किसी भी सार्वजनिक स्थल पर लगे पुलिस के कैमरे की रेंज में आते ही पुलिस को पता चल जाए। साथ ही वह अपना हुलिया बदलकर अथवा फर्जी दस्तावेज तैयार करवाकर अपराध कारित नहीं कर सके। केवाईसी ठीक वैसे ही होगी जैसे बैंक में खाताधारकों की होती है। उसमें अपराधी का पूरा ब्योरा और कारित अपराधों की जानकारी होगी।

बीकानेर रेंज में 1117 हिस्ट्रीशीटर हैं। इनमें 695 पुलिस की रडार पर है। बदमाशों की केवाईसी अपडेट होने पर पुलिस की बदमाशों तक पहुंच आसान हो जाएगी। ऑपरेशन केवाईएसी में पुलिस बदमाशों का 17 बिन्दुओं पर सूचनाओं का संग्रहण करेगी। इसमें बदमाश के माता-पिता, भाई-बहन, दोस्त, रिश्तेदारों के नाम व पते के साथ बदमाश का ताजा फोटो एवं आय के स्रोत्र की जानकारी होगी।

ऐसे संग्रहित करेंगे डिजिटल फुट प्रिंट

आरोपी का नाम, पता,मोबाइल नंबर,आधार कार्ड,पैन कार्ड। कॉल हिस्ट्री का विवरण,मुख्यत ज्यादा किससे बात करता है।

सोशल मीडिया हैंडल,फेसबुक का यूआरएल,मेल एकाउंट।
मोबाइल की गैलरी में सेव नम्बरों का ब्यौरा भी शामिल है।

मोबाइल की रिसाइकल बिन,रिसेंट को चेक करना।
कॉन्टेक्ट लिस्ट की जांच कर संदिग्धों की पहचान करना।

ऑनलाइन पेमेंट व ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को चेक करना।
बढ़ रहे है अपराध

वर्तमान में सक्रिय अपराधी इंटरनेट एवं सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। गैंगस्टर्स, हिस्ट्रीशीटर की संख्या बढ़ रही है। बदमाश आए दिन लूट, फायरिंग, जानेलवा हमला,डकैती करने की वारदातों से कानून व्यवस्था बिगड़ रहे है।
– चिन्हित एचएस – सक्रिय एचएस
– बीकानेर – 429 – 306

– श्रीगंगानगर – 360 – 241
– हनुमानगढ़ – 144 – 39

– चूरू – 187 – 109
केवाईसी अभियान चलेगा

जिलों के सभी सक्रिय अपराधों का संपूर्ण डाटाबेस सौ प्रतिशत अपेडट किया जाएगा। सक्रिय बदमाशों के डिजिटल फुटप्रिंट लिए जाएंगे। डिजिटल फुट प्रिंट के लिए ऑपरेशन केवाईसी अभियान चलाया जाएगा। इसका मसौदा तैयार किया गया है। रेंज के 695 हिस्ट्रीशीटर पुलिस के निशाने पर हैं। वर्तमान समय में बदमाशों पर शिकंजा कसना जरूरी है।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author