Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए कैलेंडर जारी कर दिया गया है। शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने एडमिशन कार्यक्रम जारी करते हुए प्रदेशभर के शिक्षाधिकारियों ने समयबद्ध काम करने का निर्देश दिया हैं। इस कैलेंडर के मुताबिक छह मई केा नोटिफिकेशन जारी होगा और 07 मई से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। प्रवेश का काम 16 मई तक पूरा करना होगा ताकि एक जुलाई से कक्षाएं चालू हो सकें

एडमिशन के लिए महत्वूपर्ण तारीखें:

06 मई 2024: विज्ञप्ति जारी होगी।
07 से 12 मई:आवेदन पत्र लिये जाएंगे।
13 मई 2024: प्राप्त आवेदनों की लिस्ट, कक्षावार रिक्तियों की सूची बोर्ड पर लगेगी।
14 मई 2024: लॉटरी निकलेगी।
15 मई 2024: लॉटरी से चयनित स्टूडेंट्स की लिस्ट स्कूल के बोर्ड पर लगेगी।
16 मई 2024: एडमिशन शुरू।
01 जुलाई 2024: क्लासेज शुरू।

5वीं तक की क्लासेज में 30 बच्चे होंगे:

आरटीई मानकों के मुताबिक इंग्लिश मीडियम स्कूलें की कक्षा एक से पांच तक प्रत्येक सैक्शन में 30 बच्चे होंगे। छठी से आठवीं में 35 और नवमी से 12वीं तक प्रति सैक्शन 60 स्टूडेंट होंगे।

ये है एडमिशन की गाइडलाइन:

जिन स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं या बाल वाटिकाएं हैं उनमें नर्सरी की सभी सीटों पर एडमिशन देना होगा। बाकी कक्षाओं में खाली सीटों पर एडमिशन होगा।

बड़ी क्लास में एडमिशन क्योंकि स्कूलों में एक कक्षा बढ़ेगी:

जिन स्कूलों में पिछले सत्र में कक्षा एक से पांच तक का संचालन किया जा रहा था उनमें इस वर्ष कक्षा छह का संचालन होगा। इसी तरह नौवीं तक की स्कूलों मंे इस वर्ष 10वीं और 11वीं तक की स्कूलों में इस साल 12वीं कक्षा का संचालन होगा। ऐसे मंे इन स्कूलो में जहां पिछली कक्षा पास करके आए स्टूडेंट को पहले प्रवेश होगा वहीं उसके बाद सीटें खाली रहने पर उनमें दूसरे स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा।

11वीं क्लास शुरू करने से पहले संकाय मंजूर होंगे:

जिन स्कूलों में बीते साल 10वीं तक की कक्षाएं संचालित होती रही हैं और इस बार 11वीं कक्षा चालू होगी उनमें जो सब्जेक्ट सैंक्शन होंगे उन्हीं में एडमिशन होगा। इसके लिए सब्जेक्ट सैंक्शन और एडमिशन गाइड लाइन बाद में जारी होगी।

भामाशाह को 10 बच्चों के एडमिशन का कोटा :

इंग्लिश मीडियम स्कूलों के निर्माण में 50 लाख से अधिक रूपए दान देने वाले या पूरा भवन बनाकर देने वाले भामाशाह को स्कूल की प्रत्येक क्लास में 02 सीटों पर एडमिशन करवाने या पूरे स्कूल में अधिकतम 10 सीटों पर एडमिशन करवाने का कोटा होगा।

मीडियम कन्वर्ट होने वाली स्कूलों में ऐसे एडमिशन:

हिन्दी से इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट होने वाली स्कूलों में प्राथमिकता से उसी स्कूल के स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा जो पहले से हिन्दी मीडियम में उसी स्कूल में पढ़ रहे हैं और इंग्लिश मीडिया में पढ़ने का विकल्प देते हैं।

Author