Trending Now




बीकानेर, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत अभ्यर्थी 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पवार ने बताया कि पात्र अभ्यर्थी आवेदन के लिए एसएसओ पोर्टल द्वारा SJMS SMS APP पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स और नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में उत्कृष्ट कोचिंग संस्थानों में कोचिंग कराने हेतु यह योजना संचालित की जा रही है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख प्रति वर्ष से कम हो तथा जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कार्मिक होने पर पे मेट्रिक्स का लेवल 11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हो वे इस योजना के नियमानुसार पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को, जो प्रथम चरण की मेरिट में चयन से वंचित रहे हैं उन्हें पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को योजनांतर्गत परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षा 11 एवं 12 में एकेडमिक कोर्स तथा कॉलेज के अंतिम 2 वर्षों में रोजगार के लिए प्रोफेशनल कोचिंग संस्थानों में प्रवेश दिलाया जाएगा। आवेदन सम्बन्धी विस्तृत जानकारी वेबसाईट www.sje.rajasthan.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

Author