Trending Now




बीकानेर, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण करवाने और लाभ उठाने के संदेश के साथ जिले भर के विद्यालयों से छात्र-छात्राओं ने रैलियां निकालकर जन-जन को जागृत किया।

“एक दो तीन चार, चिरंजीवी योजना की जय जयकार” , “कहता जन-जन सांझ सवेर, चिरंजीवी भव: बीकानेर” जैसे नारों से बीकानेर के गांव-गांव गूंज उठे। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रचार को लेकर जिले में किया गया यह सबसे अनूठा और वृहद नवाचार माना रहा है। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशों की पालना में शिक्षा विभाग तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में यह वृहद आयोजन किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजकुमार शर्मा द्वारा सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर प्रत्येक विद्यालय में रैली आयोजन करवाया गया। संबंधित स्वास्थ्य केंद्रों की ओर से रैली आयोजन के लिए बैनर तख्तियां व स्लोगन उपलब्ध करवाए गए। गांव गांव में एएनएम, चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा रैली का सफल आयोजन करवाया गया। स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के ब्लॉक अधिकारियों द्वारा वृहद आयोजन की मॉनीटरिंग की गई। जिला कलेक्टर महोदय द्वारा अक्टूबर माह में उक्त आयोजन के लिए निर्देश दिए गए थे परंतु विद्यालयों में परीक्षाओं के चलते नवंबर में आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के 3 लाख 97 हजार परिवार योजना अंतर्गत लाभान्वित है। शेष 2 लाख 29 हजार परिवारों को योजना में पंजीकृत करवाने के प्रयास किए जा रहे हैँ। भुगतान श्रेणी में जिला जयपुर और जोधपुर के बाद तीसरे स्थान पर काबिज है।

*पूरे परिवार को मिल रहा 10 लाख का स्वास्थ्य बीमा*
जिला आई ई सी समन्वयक मालकोश आचार्य ने बताया कि योजना में पंजीयन करवाने के बाद परिवारजनों को 10 लाख रूपये का निशुल्क इलाज मिल सकेगा। साथ ही 5 लाख रूपए का चिरंजीवी दुर्घटना बीमा भी निशुल्क मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा जल्द ही समस्त चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को एक स्मार्टफोन 3 वर्ष के रिचार्ज सहित उपलब्ध करवाया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, सामाजिक-आर्थिक जनगणना-2011, लघु एवं सीमांत किसान, संविदाकर्मियों तथा कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवारों के लिए बीमा का प्रीमियम सरकार वहन कर रही है। अन्य सभी परिवार मात्र 850 रूपए प्रीमियम जमा करवाकर इस योजना से जुड़ सकते हैं। आमजन इस योजना से जुडे सरकारी व निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

Author