Trending Now




बीकानेर,जन-जन में पर्यावरण के प्रति दायित्व बोध एवं चेतना जागृत करने के लिए पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा पूरे देश मे इस जनवरी माह से एक वर्ष के लिए “एक पेड़ देश के नाम अभियान “चलाया जाएगा।

इस अभियान की जानकारी देते हुवे गतिविधि के विभाग संयोजक रामसुखलाल कुमावत ने बताया कि बीकानेर में इस अभियान का आरंभ १५जनवरी मकर संक्रांति से होगा ।
कुमावत ने बताया अभियान के प्रथम चरण प्रथम चरण में तीन माह घर घर नर्सरी अभियान चलाकर बीजारोपण से वृक्षारोपण के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। इस चरण में गतिविधि के नारीशक्ति कार्यविभाग द्वारा घरों में कम से कम 10 पौधे बीजों से अथवा कलम से तैयार करने का आग्रह किया जाएगा। दूसरे चरण के तीन माह में शिक्षण संस्थानों में सम्पर्क करके सायकिल रैली द्वारा पर्यावरण जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। तीसरे चरण में मंदिर, मठ, आश्रम, गोशाला आदि धार्मिक संस्थानों द्वारा धार्मिक वाटिकाएँ विकसित करने का आग्रह किया जाएगा। चौथे चरण में तीन माह तक स्वयं सेवी संस्थाओं को इस अभियान में जोड़ा जाएगा।
कुमावत ने बताया कि जन-जन के हृदय में पर्यावरण संरक्षण की भावना का बीजारोपण करना एस अभियान का उद्देश्य है ।छायादार-फलदार वृक्षों की कलम अथवा बीजों के बीजारोपण से वृक्षारोपण कर एक वर्ष तक पौधों का पालन पोषण करके राम मन्दिर के उद्घाटन के समय उनको उचित स्थान पर रोपित किया जाएगा । वर्ष भर चलने वाले इस अभियान में जन-जन का सहभाग हो इसके लिए विभिन्न प्रयास किए जाएँगे।

Author