Trending Now




बीकानेर,इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के इंस्टिट्यूट इनोवेशन सेल द्वारा भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा पोषित पेटेंट लेखन के दावे और विनिर्देश विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया l बतौर मुख्य वक्ता भारत सरकार के सहायक पेटेंट कंट्रोलर डॉ जितेंद्र शर्मा ने ने बौद्धिक संपदा के विभिन्न पहलुओं को बहुत सामान्य भाषा में समझाया। पेटेंट, कॉपीराइट ,जी आई टैग, ट्रेडमार्क, इंडस्ट्रियल डिजाइन इत्यादि को विभिन्न उदाहरणों से छात्रों को समझाया। डॉ जीतेन्द्र शर्मा ने प्रतिभागियों को अपने दैनिक अध्ययन के दौरान विभिन्न सामाजिक एवं औद्योगिक जरूरतों के अनुसार उत्पाद हेतु सोचे गए आईडियाज से जुड़े बौद्धिक संपदा अधिकारों को सुरक्षित करने के तरीके बताएं एवं पेटेंट फाइलिंग के दौरान आने वाली विभिन्न समस्याओं और उनके समाधान के बारे में बताया ।

कार्यक्रम के समन्वयक डॉ महेंद्र व्यास ने बताया कि यह वर्कशॉप भारत सरकार के बौद्धिक सम्पदा विषय पर राष्ट्रव्यापी जागरूकता पैदा करने वाले नेशनल आई.पी. अवेयरनेस मिशन NIPAM के तहत आयोजित की गयी l कार्यक्रम में लगभग बीकानेर के विभिन्न महाविद्यालयो से आए 200 छात्रो एवं शिक्षको ने भाग लिया।

कार्यक्रम के समन्वयक डॉ महेंद्र व्यास ने बताया कि भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के अधीन भारतीय पेटेंट एवं डिजाइन विभाग द्वारा वित्तपोषित यह कार्यक्रम ईसीबी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित इंस्टिट्यूट इनोवेशन सेल के तहत आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में से एक था जिसका मुख्य उद्देश्य ईसीबी एवं बीकानेर के अन्य महाविद्यालयों में कार्यरत संकाय सदस्यों एवं छात्रों को पेटेंट फाइल किये जाने से संबंधित समस्याओं जानने तथा उनके निवारण करने के बारे में समुचित जानकारी उप्लब्ध करवाना रहा ।

समन्वयक डॉ व्यास ने बताया कि कॉलेज प्रशासन एवं भारत सरकार के प्रतिनिधि डॉ जीतेंद्र शर्मा के सहयोग से छात्रों एवं शिक्षकों में जागरूकता पैदा हुई तथा प्रतिभागियों ने बौद्धिक संपदा के बारे में विभिन्न जानकारी ग्रहण करते हुए विषय से जुड़े विभिन्न प्रश्नों के जवाब प्राप्त किए।

कार्यक्रम का संचालन डॉ गरिमा प्रजापत तथा कार्यक्रम से जुड़े विभिन्न गतिविधियो का संचालन डा. प्रीति नरूका ने किया।

कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मनोज कुड़ी ने बताया कि भारत सरकार के आईपीआर अवेयरनेस मिशन के तहत आयोजित इस वर्कशॉप से छात्रों एवं शिक्षकों के बौद्धिक संपदा अधिकारों में जागरूकता पैदा होगी निश्चय ही देश में एवं अन्य बौद्धिक संपदा के फाइलिंग को बढ़ावा मिलेगा

ईसीबी के इंस्टीट्यूट इनोवेशन सेल के प्रेसिडेंट डॉ राहुल राज चौधरी ने बताया कि छात्रों एवं शिक्षकों में अकादमिक उन्नयन की दिशा में इस प्रकार की वर्कशॉप से बड़ी सफलता मिलेगी, पिछले 2 वर्षों से इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर को पूरे राजस्थान में इन्नोवेशन तथा एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने वाले संस्थान के रूप में 4 स्टार रैंकिंग से नवाजा गया था संस्थान के शिक्षकों एवं छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए इस दिशा में निरंतर प्रयास जारी रहेंगे

कार्यक्रम के अंत में डॉ राहुल राज चौधरी ने अतिथि एवं समस्त प्रतिभागी समस्त संकाय सदस्यों एवं छात्रों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में डॉ. ओ पी जाखड़ , डॉ. चक्रवर्ती श्रीमाली, डॉ. आलोक व्यास, डॉ. हरजीत सिंह, डॉ. विजय शर्मा, डॉ. सुरेश पुरोहित ,डॉ. एसएस तंवर, डॉ. गणेश प्रजापत, जितेंद्र जैन ,डॉ. अरुण पुरोहित ,डॉ. महेंद्र भादू ,डॉ. प्रीति नरूका आदि ने भाग लिया l

Author