Trending Now




बीकानेर,इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के इन्नोवेशन केंद्र द्वारा युवाओं में उद्यमिता, नवाचार एवं स्टार्ट उप की तरफ़ रुझान बढ़ाने हेतु पैनल विशेषज्ञो के साथ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला की समन्वयक व संचालक डॉ इंदु भूरिया ने बताया कि कार्यशाला में पहले सत्र के प्रमुख वक्ता स्टार्टअप केडी सॉल्यूशन के संस्थापक व युवा इंटरप्रेन्योर नितेश गोयल ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि एक नया विचार, एक नया आइडिया समाज में एक बडे बदलाव के साथ आपकी एवं कई और ज़िंदगीयों को बदल सकता है। युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रेरित करके कितने ही और लोगो को रोज़गार प्रदान किया जा सकता है ।

कैस्पर टेक के सी॰ई॰ओ॰, फ़ाउंडर कृष्णा ओझा ने विद्यार्थियों को एक सफल उद्दमी बनने के गुर बताए । उन्होंने बताया कि एक उद्यम शुरू करते वक्त वह उसे किन किन मुश्किलों का सामना करना पडता हैं और उन्हें कैसे दूर किया जा सकता है ।
महाविद्यालयके प्राचार्य डॉ. मनोज कुडी और इन्नोवेशन केंद्र के विभागाध्यक्ष डॉ. राहुल राज चौधरी ने इनोवेशन और स्टार्टउप के लिए इन्स्टीट्यूट में हो रही गतिविधियों से अवगत करवाया । डॉ. कुडी ने कहा कि एक उद्यम को सफल बनाने के लिए बहुत मेहनत से गुज़रना पड़ता है उन्होंने बाडमेर की उद्यमी रूमा देवी के जीवन संघर्ष की कहाँई के साथ युवाओं में एक सफल इंजीनियर बनने हेतु इन्नोवेशन के साथ समाज को लाभकारी तकनीक से लैस करना तथा एंटरप्रेन्योरशिप के साथ राष्ट्रीय इकॉनोमी को सुदृढ करने की प्रेरणा फूँकी।

कार्यक्रम का सह संचालन डॉ. रणजीत सिंह ने किया । कार्यक्रम में डॉ. धर्मेंद्र सिंह , एकता अरोरा , सम्पत जी सहित स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी मौजूद रहे ।

Author