Trending Now




बीकानेर, सोशियो- लीगल लिंक सेन्टर, ह्यूमन राईट लॉ नेटवर्क, सीसीआरआई तथा इफसार संस्थान, बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में पंचायत समिति सभागार में रविवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर रिसोर्स परसन के रूप में डॉ. प्रणीण पुरोहित, विभागाध्यक्ष रसायन शास्त्र, राजकीय अभियांत्रिक महाविद्यालय ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रकृति के साथ मानव की घोर लापरवाही, स्वार्थपरता एवं तात्कालिक लाभ के लिए अपने भविष्य को दांव पर लगाकर प्रकृति से की जाने वाली छेड़छाड़ के कारण ही डेंगू कोरोना तथा श्वांस संबंधी बीमारियां फैल रही हैं। ये जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभाव का परिणाम है। विषय विशेषज्ञ डॉ. नरेन्द्र भोजक, एसोसिएट प्रोफेसर, रसायन शास्त्र, राजकीय डूंगर कॉलेज ने अपने सम्बोधन में प्लास्टिक, ड्रग, मद्य, गुटका, सिगरेट आदि की तुलनात्मक रूप से होने वाली क्षति के बारे में बताते हुए कचौरी जैसे खाद्य पदार्थ में प्रयुक्त होने वाले तेल के बार-बार किये जाने उपयोग को स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त ही खतरनाक बताया। प्लास्टिक जैसे अपशिष्ट को रिसाईकिल कर अन्य उपयोगी सामग्री के रूप में उपयोग लेने के लिए व्यवहारिक प्रक्रिया की जानकारी दी।

एचआरएलएन के रमेश भटनागर ने स्थानीय प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के प्रति जागरूक होने का आह्वान किया तथा किसी प्रकरण में अपेक्षित कानूनी मदद प्रदान करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर प्रतिभागियों में जनप्रतिनिधि, किसान, पशुपालक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पैरा लीगल वालंटियर तथा गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे। प्रारंभ में इफसार के निदेशक एवं संयोजक पुष्कर राज ने प्रशिक्षण के उद्देश्य की जानकारी दी। अन्त में मनोज कुमार ने प्रतिभागियों का आभार जताया।

Author