Trending Now




बीकानेर । वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की विजय के स्वर्णिम 50 वर्ष पूर्ण होने पर विजय दिवस के अवसर पर गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी शहर जिला बीकानेर द्वारा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह के नेतृत्व में पब्लिक पार्क स्थित कीर्ति स्तंभ परिसर में दीप प्रज्वलन कार्यक्रम के साथ इस ऐतिहासिक युद्ध में देश के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

भाजपा जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने बताया कि कार्यक्रम में संपूर्ण कीर्ति स्तंभ परिसर को दीपमालाओं से रोशन कर भारत माता की जय, वन्दे मातरम और देश के वीर शहीद अमर रहे जैसे देशभक्ति नारों से गुंजायमान कर दिया गया । आचार्य ने बताया कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ आमजन, महिलाओं और छोटे-छोटे बच्चों ने दीप प्रज्वलित कर विजय दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए शहीदों का पुण्य स्मरण किया ।

वर्ष 1971 के इस युद्ध में भारतीय सेना का हिस्सा रहे सेना मेडल कर्नल हेमसिंह शेखावत, कर्नल मोहन सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, डॉ. सुषमा बिस्सा इत्यादि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की ।

सेना मेडल कर्नल हेमसिंह शेखावत ने इस अवसर पर युद्ध के संस्मरण सुनाते हुए विस्तार से भारतीय सेना की रणनीति और दुश्मन के छक्के छुड़ाने में भारतीय सेना के कौशल और युद्ध पराक्रम की जानकारी दी ।

कर्नल हेम सिंह ने बताया कि 1971 का भारत पाकिस्तान का युद्ध, 3 दिसंबर को पाकिस्तान द्वारा शुरू किया गया । भारतीय सेना ने शूरवीरता और पराक्रम का नया इतिहास रच दिया । परिणामस्वरूप बांग्लादेश के नाम से एक नया देश बना,भारतीय सेना का सौ किलोमीटर तक पाकिस्तान की सीमा मे कब्जा हो गया। पाकिस्तान के लगभग एक लाख सैनिको ने शर्मिन्दगी के साथ भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। विश्व के युद्ध इतिहास में इतनी बड़ी विजय भारतीय सैनिको के शौर्य औऱ पराक्रम का परिणाम था ।

कर्नल मोहन सिंह शेखावत ने 1971 के युद्ध में फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के नेतृत्व और लेफ्टिनेंट जनरल सगत सिंह के योगदान का स्मरण करते हुए बीकानेर के वीर योद्धाओं के योगदान को भी याद किया । उन्होंने इस युद्ध में भारतीय सेना का दुश्मन के इलाके में छह-छह दिनों तक डटे रहने और युद्ध विजय के पश्चात बीकानेर में वीर सैनिकों के सम्मान में हुए स्वागत सत्कार के संस्मरण भी साझा किए ।

भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने उपस्थित जनों को विजय दिवस की शुभकामनाएं देते हुए इस महान और ऐतिहासिक विजय गाथा को लिखने के लिए भारतीय सेना को साधुवाद दिया ।

उन्होंने भारतीय सेना को विश्व की सबसे शक्तिशाली और सक्षम सेना बताते हुए कहा की भारतीय सेना ने दुश्मन के खिलाफ प्रत्येक युद्ध जीता है। सिंह ने देश के वर्तमान नेतृत्व को मजबूत, दृढ़ निश्चयी और इच्छाशक्ति वाला निर्णायक नेतृत्व बताया ।

कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री अनिल शुक्ला ने किया ।

इस अवसर पर एड. मुमताज अली भाटी, मोहन सुराणा, अनिल शुक्ला, अशोक प्रजापत, मधुरिमा सिंह, सुषमा बिस्सा, अरुण जैन, मनीष आचार्य, कौशल शर्मा, सुमन कँवर शेखावत, नरसिंह सेवग, जेठमल नाहटा, कमल आचार्य, सोहनलाल चांवरिया, सुमन छाजेड़, संजय गुप्ता, जगदीश सोलंकी, शिखरचंद डागा, मघाराम नाई, पुखराज स्वामी, मूलचंद नायक, विमल पारीक, विजय कुमार शर्मा, भारती अरोड़ा, दीपक यादव, उपासना जैन, भगवती स्वामी, कपिल शर्मा, अभय पारीक,गोपाल चौधरी, प्रीती चांडक, पूर्वा चांडक,घनश्याम लोहिया, जतिन सहल इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Author