Trending Now




Jaipur: राजस्थान में गरीब बालिकाओं और महिलाओं के लिए गहलोत सरकार (Gehlot Government) उड़ान योजना लॉन्च करने जा रही है. इस योजना के जरिए निशुल्क सैनेट्री नैपकिन दिए जाएंगे.यह योजना 18 दिसंबर को सीएसआर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लॉन्च करेंगे. आईएम शक्ति उड़ान योजना के तहत प्रदेश की समस्त किशोरियों और महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नेपकीन उपलब्ध कराए जाएंगे. इस योजना के अंतगर्त 10 वर्ष की बालिकाओं से लेकर 45 वर्ष तक की महिलाओं को नियमित रूप से निशुल्क सैनेट्री नैपकिन वितरण जाएगा. योजना से 1 करोड़ बालिकाओं और महिलाओं को लाभांवित किया जाएगा.

महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश (Mamta Bhupesh) ने कहा कि योजना के तहत प्रथम चरण में राजकीय उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 6 से 12 वीं तक की 26 लाख छात्राओं को निशुल्क सैनेट्री नैपकिन उपलब्ध करवाकर लाभांवित किया जाएगा. इसके अलावा प्रदेश के सभी गांवों और शहरों में गरीब तबके की महिलाओं, बालिकाओं और दूर-दराज की आंगनबाड़ी को निशुल्क सैनेट्री नैपकिन वितरण किया जाएगा.
मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि सीएम गहलोत का सपना है कि प्रदेश को निरोगी राजस्थान बनाना. इसी कड़ी में विभाग की कोशिश है कि उड़ान योजना के जरिए प्रदेश की सभी महिलाओं को स्वस्थ्य रखना है. इस योजना के जरिए महिलाएं नई उड़ान भरेगी. योजना की लॉन्चिंग सरकार की तीसरी वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) करेंगे. जवाबदेह पारदर्शी सरकार तीन साल से काम कर रही है. सतत रूप से जनसेवा में लगे हुए हैं. राजस्थान पहला राज्य है, जिसमें इतने बडे़ स्तर पर योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना का मकसद यही है कि जो महिलाएं और बालिकाएं स्वच्छता का ध्यान नहीं दे पाती, उन्हें सैनेट्री नैपकिन उपलब्ध करवाना है.

हालांकि पिछली सरकार में भी सैनेट्री नैपकिन (Sanitary Napkin) वितरण योजना का शुरू किया गया था लेकिन यह योजना इतने बडे़ स्तर पर सफल नहीं हो पाएगी. ऐसे में इस बार उम्मीद है कि यह योजना उन महिलाओं तक पहुंचे, जो वाकई पीड़ित हैं.

Author