Trending Now




बीकानेर,भारतीय रेलवे के बीकानेर मंडल द्वारा 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक सभी स्टेशनों, मंडल कार्यालय, कैरीज डिपो, रनिंग रूम, फील्ड ऑफिसों में स्वच्छता पखवाड़े में विभिन्न विषयवस्तु पर कार्यक्रम किए गए इसकी कड़ी में आज 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर बीकानेर मंडल पर बीकानेर, लालगढ़, हिसार, भिवानी, सूरतगढ़, हनुमानगढ़ एवम श्रीगंगानगर स्टेशनों सहित अधिकांश स्टेशनों पर अधिकारियो, कर्मचारियो, स्वयं सेवी संस्थाओं (एन जी ओ), कुलियो, वेंडेरो एवम ऑटो रिक्शा चालकों द्वारा श्रमदान किया गया। बीकानेर स्टेशन पर प्रातः 8.00 बजे से 9.30 बजे तक मंडल रेल प्रबंधक बीकानेर की उपस्थिति में रेलवे के अधिकारियों, कर्मचारियों, स्काउट एंड गाइड सहित ऑनर फॉर नेशन, ब्रह्मकुमारी, संत निरंकारी स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ स्टेशन के कुलियों, वेंडरों एवम ऑटो रिक्शा चालकों को साथ लेते हुए प्रथम एवम द्वितीय एंट्री के सर्कुलेटिंग एरिया में श्रमदान किया जिसमे 20 बैग कचरा एकत्रित किया जिसने लगभग 100 किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा उठाया गया। सभी को स्वच्छ भारत का संदेश देते हुए कार्यक्रम का समापन हुआ।
भारतीय रेलवे ने सभी यात्रियों को यात्रा के दौरान स्वच्छ वातावरण प्रदान करने का संकल्प लिया है, जिसके अंतर्गत सभी बड़े स्टेशनों पर 24 घंटे सफाई की व्यवस्था की गई है तथा सर्कुलेटिंग एरिया प्लेटफार्म, वेटिंग हॉल, फुटओवर ब्रिज पर पर्याप्त ट्विन डस्टबिन (कचरा पात्र) रखवाए है जोकि एक डस्टबिन सूखे कचरे और दूसरा डस्टबिन गीले कचरे के लिए है इसके अतिरिक्त सभी गाड़ियों के कोचो में तथा शौचालय में भी डस्टबिन रखे गए है।
*सभी यात्रियों से सहयोग की अपील करते है कि स्टेशन पर एवम गाड़ियों में कचरा इधर उधर नही डाले बल्कि डस्टबिन में ही डाल कर स्टेशन एवम गाड़ियों में स्वच्छता बनाए रखे और स्वच्छ सुखद रेल यात्रा का आनंद ले।*

Author