Trending Now




बीकानेर,निर्जला एकादशी के मौके पर दूसरे दिन शनिवार को भी बीकानेर में दान-पुण्य का दौर चला। निर्जला एकादशी पर बीकानेर में शनिवार को बड़ी संख्या में लोगों ने दानपुण्य किया। इस दौरान लक्ष्मीनाथ मंदिर के आगे दान देने वाले और लेने वालों की बड़ी कतार लगी रही। वहीं शहर में जगह-जगह लोग शर्बत, शिकंजी, लस्सी सहित अनेक पेय पदार्थ भी पिलाते नजर आए। निर्जला एकादशी पर दानपुण्य करने का महत्व बताया गया है। वहीं श्रीलक्ष्मीनाथजी मंदिर में मेला भरा। सवेरे से ही मंदिर में भक्तों के दर्शनों का शुरू हुआ सिलसिला दिनभर जारी रहा। देखते ही देखते उमड़ी भक्तों की भीड़ से मेले के रूप ले लिया। दूसरी ओर निर्जला एकादशी के मौके पर लोगों ने परम्परागत रूप से बहन-बेटियों, ब्राह्मणों व जरूरतमंदों को मटकी, गमछा, पंखी, आम, ओले, सेव, फल, वस्त्र आदि दान किए। इस मौके पर बीकानेर में जगह-जगह पर लोगों ने टेंट लगाकर आमरस, ठण्डाई, शरबत, शीतल जल आदि की सेवाएं देकर पुण्य कमाया। संभागीय आयुक्त नीरज के पवन भी लक्ष्मीनाथ मंदिर पहुंचे और दर्शन कर बाद में सेवादारों का हौसला बढ़ाया। इस दौरान उन्होंने मंदिर की व्यवस्थाओं के बारे में भी यहां के लोगों से जानकारी हासिल की।

श्रीलक्ष्मीनाथजी मंदिर परिसर में दूसरे दिन भी श्री लक्ष्मीनाथ नवयुवक मंडल की ओर से ठंडे पानी और शरबत की सेवा दी गई। मंडल अध्यक्ष राजेश छंगाणी ने बताया कि निर्जला एकादशी के दूसरे दिन लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के मुख्य द्वार के आगे छायां की व्यवस्था की गई। नगर निगम की महापौर सुशीला कंवर,भाजपा के विजय मोहन जोशी,कांग्रेस के राजकुमार किराडू आदि ने सेवादारों के साथ मिलकर सेवा की तथा मंडल कार्यकर्ताओं का सम्मान किया। सम्मानित होने वालों में मनु अग्रवाल, सुखदेव जोइया, भगवान अग्रवाल को सम्मानित किया गया। वही पुलिस प्रसासन के भवानी राम को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर संस्था के दाऊ लाल चरण, शंकर लाल भोजक, संतोष चंदवानी, सुमित गौड, सुनील जोशी आदि का विशेष सहयोग रहा।

निर्जला एकादशी पर हुए भिन्न भिन्न स्थान पर सेवा कार्य उसी की प्रारूप में श्री कृष्ण सेवा संस्था के तत्वाधान में शनिवार एकादशी के महापर्व पर श्चड्ढद्व परिसर में सरबत,फ्रूट,शीतल जल की सेवा कुकरा परिवार की तरफ से की गई।जिसमें मांगीलाल जी कुकरा ने बताया कि आज उनके नाती (पुत्री के बेटे) के जन्मदिन के अवसर पर एवं आज के मंगल पावन पर्व पर सम्पूर्ण परिवार सहित आज सेवा का लाभ उठाया व राहगीरों व मरीज के साथ आये परिवार जनों की सेवा करके पुण्य कमाया आज की सेवा में स्रह्म् भूपेंद्र शर्मा,स्रह्म् स्वाति फ्लोदिया, नर्सिंग स्टाफ,गिरधर जी व्यास,सत्य नारायण जी,श्याम सुंदर जी ,श्री किशन,लष्मी नारायण,व भाटी इत्यादि मौजूद थे व सभी ने इस सेवा कार्य की सराहना की।

Author