Trending Now




बीकानेर.जैसलमेर की तर्ज पर बीकानेर में भी पर्यटकों के लिए हेलीकॉप्टर जॉयराइड शुरू करने के लिए प्रयास शुरू हो गए है। जनवरी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव में तीन दिन हेलीकॉप्टर से बीकानेर दर्शन सुविधा के लिए शुक्रवार को निर्णय किया गया। इसी के साथ तीनों दिन हॉट बेलून से आसमान से नजारा देखने की सुविधा भी मिलेगी।

ऊंट महोत्सव का आयोजन 13, 14 और 15 जनवरी को बीकानेर में किया जाएगा। इस बार आयोजन को वास्तव में अंतरराष्ट्रीय स्तर का लगे, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के.पवन स्वयं पर्यटन विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर व्यवस्थाओं में जुटे हुए हैं। डॉ. पवन ने शुक्रवार को राजस्थान पर्यटक विकास निगम के चेयरमैन धर्मेन्द्र राठौड़ के समक्ष हेलीकॉप्टर जॉयराइड बीकानेर में शुरू करने का प्रस्ताव रखा। जिस पर राठौड़ ने प्रायोगिक तौर पर महोत्सव के तीन दिन जैसलमेर की तर्ज पर हेलीकॉप्टर जॉयराइड के लिए सहमति दे दी।पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने जैसलमेर कार्यालय से सम्पर्क साधकर वहां शुरू की गई हेलीकॉप्टर जॉयराइड का विस्तृत प्लान मंगवाया है।

पांच मिनट में बीकानेर दर्शन
हेलीकॉप्टर जॉयराइड में बीकानेर शहर दर्शन कराने का प्लान बनाया गया है। हेलीकॉप्टर में सवार पर्यटकों को पांच मिनट में शहर दर्शन कराया जाएगा। अभी प्रशासन इस पर भी विचार कर रहा है कि यदि प्रति पर्यटक खर्च ज्यादा आएगा तो, कुछ राशि सब्सिडी के तौर प्रशासन की तरफ से भी दी जा सकती है। जिससे आम लोगों और पर्यटकों को कम किराया पर हेलीकॉप्टर से सैर कराई जा सके।

देंगे अंतरराष्ट्रीय स्वरूप

ऊंट महोत्सव में हेलीकॉप्टर जॉयराइड की सुविधा का निर्णय कर लिया है। हॉट बेलून का आनंद भी लोग ले सकेंगे। इसी के साथ पड़ोसी मित्र देशों नेपाल, भूटान, श्रीलंका आदि से मेहमान बुलाने के प्रयास चल रहे हैं। इस आयोजन को विदेशी पर्यटन कैलेंडर में शामिल कराया जाएगा।महोत्सव के दौरान एक दिन पर्यटकों को भारत-पाक सीमा दर्शन के लिए सांचू सीमा चौकी पर ले जाया जाएगा।-डॉ. नीरज के. पवन, संभागीय आयुक्त बीकाने

Author