Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देश पर शुक्रवार को जिले के शहरी क्षेत्रों के 23 अधिकारियों द्वारा स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, स्वास्थ्य केंद्रों, उचित मूल्य दुकानों तथा पशुपालन विभाग के विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया गया।
इसके लिए अधिकारियों को वार्ड वार अधिकृत किया गया था। अधिकारियों ने बीकानेर के अलावा देशनोक, खाजूवाला, श्रीडूंगरगढ़ और नोखा स्थित सरकारी कार्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों ,स्कूलों आंगनबाड़ी का निरीक्षण किया गया। इसके लिए फॉर्मेट का निर्धारण करते हुए सूचनाएं एकत्र की गई।
औचक निरीक्षण में अधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता, जांच सुविधा, लेबर रूम, ओपीडी आदि व्यवस्थाओं , स्कूलों में स्टाफ की उपस्थित, विद्यार्थियों का उपस्थिति रजिस्टर, मिड डे मील , मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, उड़ान योजना के तहत सेनेटरी वितरण सहित विभिन्न बिंदुओं पर गहनता से निरीक्षण करते हुए तथ्य एकत्र किए गए । साथ ही निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों , मरीजों और अन्य लाभार्थियों से बातचीत कर फीडबैक भी लिया गया। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पर संधारित किए रजिस्टरों, पोषाहार वितरण आदि की भी जांच की गई।
*लापरवाही करने वाले कार्मिकों पर होगी कार्यवाही*
जिला कलेक्टर ने बताया कि अधिकारियों को निर्धारित फार्मेट में निरीक्षण रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों, स्कूलों आंगनबाड़ी आदि पर लापरवाही सामने आती है तो संबंधित कार्मिकों के विरुद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले गत सप्ताह 88 अधिकारियों ने 88 ग्राम पंचायतों में विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया था।

Author