Trending Now




बीकानेर, माह के पहले मंगलवार को एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान के अंतर्गत प्रदेश सहित जिले भर में अस्पतालों-आंगनवाड़ी केंद्रों पर पहला “शक्ति दिवस” समारोह पूर्वक मनाया गया। जिले भर के स्वास्थ्य केंद्रों-अस्पतालों-आंगनबाड़ी केंद्रों पर किशोरियों व गर्भवती महिलाओं को आमंत्रित कर संगोष्ठियों का आयोजन किया गया।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल द्वारा यूपीएचसी नंबर 4 से शक्ति दिवस का जिला स्तरीय शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सीएमएचओ डॉ बीएल मीणा व डिप्टी सीएमएचओ डॉ योगेंद्र तनेजा के साथ अभियान से संबंधित बैनर का विमोचन किया। उन्होंने किशोरियों व गर्भवतीओ को आयरन की गोलियां वितरित की तथा मौके पर ही उन्हें खाने को दी। कार्यक्रम के दौरान 78 व्यक्तियों की हिमोग्लोबिन जांच की गई जिसमें से 12 का हीमोग्लोबिन स्तर 7 या उससे कम पाया गया। उन्हें शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स लोहे की महत्ता समझाई गई। जिला कलेक्टर ने सभी उपस्थित प्रतिभागियों तथाआमजन को बीकानेर को एनीमिया मुक्त बनाने का आह्वान किया। डॉ योगेंद्र तनेजा ने बताया कि जिला स्तर पर पहले से ही शक्ति अभियान के अंतर्गत एनीमिया मुक्त बीकानेर कार्यक्रम जोर-शोर से संचालित है। अब प्रत्येक मंगलवार आयोजित होने वाले शक्ति दिवस से इस अभियान को बेहतर मजबूती मिलेगी। विद्यालयों के खुलने के साथ यह कार्यक्रम स्कूलों में भी मनाया जाएगा।
इस अवसर पर आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता, अस्पताल प्रभारी डॉ जिब्रान खान, नर्सिंग अधिकारी श्रवण कुमार, लेखाकार मनोज गोयल, पीएचएम तपन व्यास सहित नर्सिंग स्टाफ व आशा सहयोगिनियां उपस्थित रहीं।

*नारी निकेतन में मनाया शक्ति दिवस*

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नंबर 7 के तत्वावधान में नारी निकेतन में शक्ति दिवस मनाया गया। मौजूद किशोरियों व महिलाओं की हिमोग्लोबिन जांच की गई और उन्हें आयरन की गोलियां वितरित की गई। इस अवसर पर डॉ योगेंद्र तनेजा, डॉ राजेश कुमार गुप्ता व डॉ एम ए दाऊदी मौजूद रहे ।

Author