Trending Now




बीकानेर। 25 जून 1975 को श्रीमती इंदिरा गांधी और कांग्रेस पार्टी द्वारा लोकतंत्र की हत्या करते हुए देश पर थोपे गए आपातकाल के 46 वर्ष होने पर काले दिवस की बरसी पर शहर भाजपा द्वारा पर आपातकाल के भीषण संकट के समय में देश के लोकतंत्र की रक्षा करने वाले राष्ट्रवादियों का सम्मान किया गया।

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शहर भाजपा पदाधिकारियों एवं मंडल पदाधिकारियों द्वारा आपातकाल के समय में लोकतंत्र की रक्षा करते हुए जेल जाने वाले मीसा और डीआईआर बंदियों का सम्मान किया गया।

भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि आपातकाल सत्तालोलुप कांग्रेस के क्रूर और अलोकतांत्रिक चेहरे का सबसे बड़ा उदाहरण है। भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में 25 जून 1975 को हमेशा काली तारीख के तौर पर याद किया जाएगा। इसी दिन साल 1975 में कांग्रेस की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी सरकार ने देश में आपातकाल लगाने की घोषणा की थी। आज इसके 46 साल पूरे हो गए हैं। देश में 22 महीने तक आपातकाल लागू रहा। पूरा भारत उन सभी महानुभावों को नमन करता है, जिन्होंने भीषण यातनाएं सहने के बाद भी आपातकाल का जमकर विरोध किया।

सम्मान कार्यक्रम प्रभारी जिला उपाध्यक्ष भानु व्यास और गोकुल जोशी ने बताया कि सम्मानित होने वाले लोकतंत्र सेनानियों की सूची में वरिष्ठ भाजपा नेता ओम आचार्य, गेवरचंद जोशी, बिशन मतवाला, नारायणदास रंगा, मूलचंद सोलंकी, रिखबदास बोड़ा, महेंद्र सिरोहिया, पुरुषोत्तम हर्ष, गोलू जी रंगा,महेंद्र सोलंकी, श्री प्रकाश दवे, नारायण सिंह यादव, केदार अग्रवाल, बच्छराज चोपड़ा गंगशाहर, घनश्याम आचार्य इत्यादि शामिल रहे।

लोकतंत्र सेनानियों ने बताया कि लोकतंत्र बहाल करने के आंदोलन के कारण उस समय जयप्रकाश नारायण, अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, भैरोंसिंह शेखावत, जोर्ज फर्नांडीस समेत कई विपक्षी नेताओं को यातनाएं सहनी पड़ी।

भारतीय जनसंघ के सर्वाधिक कार्यकर्ताओं को जेल की सलाखों के भीतर अनेक महीने काटने पड़े और आम भारतीयों ने असहनीय यातनाएं सही। आपातकाल कांग्रेस के दामन पर लगा एक ऐसा बदनुमा दाग है जो उसके लाख माफी मांगने के बावजूद भी धुलने वाला नहीं है।

भाजपा जूनागढ़ मंडल और रानी बाजार मंडल पदाधिकारियों द्वारा लोकतंत्र सेनानी मूलचंद सोलंकी का उनके निवास स्थान पर जाकर सम्मान किया गया।

कार्यकर्ताओं ने लोकतंत्र सेनानी सोलंकी को साफा पहनाकर, शॉल और दुपट्टा ओढ़ाकर, श्रीफल और पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया गया और देश के लोकतंत्र को बचाने में उनके योगदान का स्मरण करते हुए अभिवादन किया।

इस अवसर पर अपने सम्मान के प्रत्युत्तर में बोलते हुए सोलंकी ने कहा कि आपातकाल के भीषण समय में राष्ट्रवादी नागरिकों और स्वयंसेवक संघ से जुड़े कार्यकर्ताओं, आमजन और विपक्ष के नेताओं को विभिन्न प्रकार से प्रताड़ित करते हुए जबरन जेलों में ठूंस दिया गया।

उन्होंने आपातकाल के समय के संस्मरण साझा करते हुए स्वयं के साढ़े तीन माह और बीस दिनों के लिए दो बार जेल जाने तथा बीकानेर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरण अभियान चलाने सहित सभी घटनाओं को याद किया।

भाजपा जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने इस अवसर पर आपातकाल के समय में जेल भरो आंदोलन, मीडिया की स्वतंत्रता पर पाबंदी तथा सरकार द्वारा जबरन नसबंदी करवाने के अभियान की जानकारी दी ।

आचार्य ने कहा कि आज के युवाओं को कांग्रेस की इस घोर काली करतूत का पता लगना चाहिये जिसमें कानून व्यवस्था की खुलेआम धज्जियाँ उड़ाई गयी थी और आमजन न्यायालय का दरवाजा भी नहीं खटखटा सकता था।

जूनागढ़ मंडल अध्यक्ष अजय खत्री ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद श्रीमती इंदिरा गांधी ने अपनी कुर्सी बचाने के चक्कर में सत्ता के लालच में देश के महान लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास किया।

रानी बाजार मंडल अध्यक्ष नरसिंह सेवग ने कहा कि आपातकाल का कदम देश के लोकतंत्र पर सदैव काले धब्बे के रूप में स्थापित हो गया है। महान राष्ट्रवादी नागरिकों ने लोकतंत्र को स्वच्छ स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए अद्वितीय संघर्ष किया और उसी का परिणाम है कि भारत का नाम पूरे विश्व में सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के रूप में अग्रणी आता है।

सम्मान कार्यक्रम में भाजपा जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य, जूनागढ़ मंडल अध्यक्ष अजय खत्री, रानी बाजार मंडल अध्यक्ष नरसिंह सेवग, मंडल महामंत्री मोहन सिंह राठौड़, अर्जुन सिंह, पुखराज स्वामी, पूर्व जिला मंत्री रामकुमार व्यास, मंडल उपाध्यक्ष प्रमोद खत्री, उमाशंकर सोलंकी इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सम्मान की कड़ी में ही भाजपा पुराना शहर मंडल, नयाशहर मंडल और महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं द्वारा भी देश के महान लोकतंत्र को बचाने में अमिट योगदान देने वाले लोकतंत्र सेनानियों का उनके घर जाकर स्वागत किया गया।

भाजपा की ओर से स्वागत करने वालों में जिला उपाध्यक्ष गोकुल जोशी, भानु व्यास, पुराना शहर मंडल अध्यक्ष कमल आचार्य, नयाशहर मंडल अध्यक्ष दिनेश महात्मा, किसान मोर्चा अध्यक्ष श्यामसुंदर चौधरी, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष राजाराम बिश्नोई इत्यादि शामिल रहे।

भाजपा गंगाशहर मंडल एवं महिला मोर्चा बीकानेर शहर के द्वारा भी आपातकाल के दौरान लोकतंत्र बहाली के लिए जेल में यातनाएं सहने वाले गंगाशहर निवासी बच्छराज चोपड़ा का उनके घर जाकर सम्मान किया गया।

कार्यक्रम में गंगाशहर मंडल अध्यक्ष जेठमल नाहटा, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुमन छाजेड़, महिला मोर्चा पूर्व जिलाध्यक्ष मधुरिमा सिंह ने शाल व माला पहनाकर स्वागत किया । सभी पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी सदस्य ने उनका दुपट्टा पहना कर स्वागत किया। बच्छराज चोपड़ा ने उस समय की घटना को विस्तार पूर्वक बताया।

इस दौरान महामंत्री मघाराम नाई, मंडल उपाध्यक्ष शिव बच्छ, कैलाश सोनी रघुवीर प्रजापत, कोषाध्यक्ष मूलचंद दैया , मंडल उपाध्यक्ष सुनीता हटीला ,जिला कार्यकारिणी सदस्य उपासना जैन ,आशा पारीक ,भारती अरोड़ा, मंडल महिला मोर्चा महामंत्री सरिता नाहटा, मोहिनी देवी चोपड़ा, लूणी देवी चोपड़ा आदि उपस्थित रहे।

Author