Trending Now




बीकानेर,जिले में कानून-व्यवस्था दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। फायरिंग होना अब आम बात हो गई है। दो दिन पहले पंचशती सर्किल पर दोस्तों के साथ गए पटवारी पर बदमाशों ने फायरिंग की, जिससे वह घायल हो गया। फायरिंग, जानलेवा हमला, लूट, छीना-झपटी की घटनाओं के लगातार सामने आने के बाद चुस्त और दुरुस्त पुलिसिंग की जरूरत फिर महसूस की जाने लगी है। स्थानीय पुलिस प्रशासन ने जिला मुख्यालय पर एक और एएसपी कार्यालय के अलावा तीन नई पुलिस चौकियां खोलने, एक नया थाना और एक नया सर्कल खोलने के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेज भी रखे हैं, लेकिन विरोधाभासी तथ्य यह है कि जिले में पहले से स्वीकृत पुलिस चौकियां बंद पड़ी हैं।

17 फीसदी चौकियां सिर्फ कागजों में
जिले में यातायात थाने के अलावा 28 थाने और 46 पुलिस चौकियां हैं। सबसे अधिक पुलिस चौकियां नयाशहर थाने में हैं। नयाशहर थाने में सात पुलिस चौकियां हैं, जिसमें से तीन बंद पड़ी हैं, जो केवल कागजों में ही चल रही हैं। गजनेर, बज्जू, पूगल, दंतौर, देशनोक, लूणकरनसर थाना क्षेत्र में एक भी पुलिस चौकी नहीं है। कोटगेट व कोतवाली थाने की चार-चार चौकिंयों में से दो बंद पड़ी हैं। जेएनवीसी थाने की तीन में से एक ही चौकी चालू है। पुलिस के विश्वस्त सूत्रों की मानें तो 17 फीसदी पुलिस चौकियां स्थान व नफरी के अभाव में कागजों में ही चल रही हैं। थाने में मौजूद स्टाफ की ही चौकी स्टाफ में गिनती की जा रही है। हालात यह हैं कि स्वीकृत पुलिस चौकियों के लिए अधिकारी व जवान पर्याप्त नहीं हैं। ऐसे में नई चौकियों की डिमांड भेजने के बाद सवाल भी उठ रहे हैं।

यहां- यहां हैं स्वीकृत पुलिस चौकियां
– कोटगेट थाना : रानीबाजार, रतनबिहारी पार्क, चौपड़ा कटला, कोटगेट दरवाजा

– कोतवाली : गोगागेट, बड़ा बाजार, शीतला गेट, कोतवाली
– नयाशहर : नत्थूसर गेट, जस्सूसर गेट, साले की होली, लालगढ़, मुक्ताप्रसाद कॉलोनी, मुरलीधर व्यास सी सेक्टर, नत्थूसर घाटी

– सदर : हनुमान हत्था, सादुल कॉलोनी, पीबीएम चौकी, जनाना अस्पताल
– जेएनवीसी : शिवबाड़ी, पवनपुरी, सिविल लाइन्स

– गंगाशहर : भीनासर
-बीछवाल : बीछवाल, करणीनगर

– नाल : नाल
– नापासर : शेरेरां

– श्रीडूंगरगढ़ : मोमासर, श्रीडूंगरगढ़ कस्वां
– सैरुणा : बापेऊ, सूडसर

– कालू : शेखसर, कालू
– जामसर : बम्बलू, नूरसर

– महाजन : जैतपुर
– कोलायत : दियातरा

– रणजीतपुरा : बरसलपुर
– नोखा : नोखा शहर, मुकाम

– पांचू : पांचू
– जसरासर : जसरासर

– खाजूवाला : 32 हैड
– छतरगढ़ : 365 आरडी

इनका कहना है…

कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए पुलिस चौकियां हैं, जो सुचारु रूप से चल रही हैं। कुछेक चौकियां बंद हैं, उन्हें भी शीघ्र चालू करेंगे। फिलहाल चौकियों में कमियों को लेकर रिव्यू करवा रहे हैं, जिनकी पूर्ति थानों से की जाएगी।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author