Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि राजस्व और अन्य विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें। बुधवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक के दौरान लाइन डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान जिला कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मानसून का दौर अब लगभग खत्म हो गया है। इसके मद्देनजर बरसात के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों को प्राथमिकता से दुरुस्त करवाएं। साथ ही संभावित मौसमी बीमारियों की रोकथाम के पर्याप्त बंदोबस्त हों। राजस्व प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण के साथ आमजन से जुड़े मामलों को प्राथमिकता से निस्तारित करना प्रत्येक अधिकारी की जिम्मेदारी है। इसे पूर्ण गंभीरता से लिया जाए। उन्होंने मुख्य सड़कों के किनारों पर बरसात के कारण बढ़ी झाड़ियों की छंटाई करवाने के निर्देश दिए, जिससे वाहन चालकों को परेशानी नहीं हो। मुख्य सड़कों पर बंद स्ट्रीट लाइटों को अविलंब चालू करवाने को कहा। साथ ही दुर्घटना संभावित स्थानों पर नियमानुसार पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के लिए निर्देशित किया।
जिला कलेक्टर ने जिले के प्रत्येक ब्लॉक में चार दिवारी और टीनशेड विहीन विद्यालयों को चिन्हित करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए और कहा कि मनरेगा के तहत उक्त कार्य करवाए जाएं। खनन विभाग को अवैध माइनिंग को रोकने और नंबर प्लेट विहीन वाहनों के संचालन के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में लो-वोल्टेज, फाल्ट और बिजली कटौती जैसी समस्याओं का समयबद्ध समाधान करने के निर्देश दिए। बजट घोषणाओं से संबंधित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए निर्देशित किया।
*सरकारी भूमियों पर किसी स्थिति में नहीं हो अतिक्रमण*
जिला कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को भूमि आवंटन, भू-रूपांतरण जैसे प्रकरणों को नियमसम्मत तरीके और प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि पर किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निस्तारण करने को कहा।
जिला कलेक्टर ने जीसीएमएस पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के निस्तारण व अपडेट, सार्वजनिक रास्तों, चारागाह भूमियों पर अवैध अतिक्रमण की रोकथाम लिए विशेष निगरानी रखने के साथ ही अतिक्रमण हटाने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम के तहत लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि उपखंड अधिकारी नियमित रूप से जनसुनवाई और आमजन से जुड़े मुद्दों का समयबद्ध समाधान करें। अधिकारियों को नियमित रूप से अधीनस्थ कार्यालयों के निरीक्षण के निर्देश भी दिए।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीना, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) रमेश देव सहित राजस्व और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author