Trending Now




बीकानेर, जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की नवस्वीकृत 74 इंदिरा रसोईयों का विभिन्न अधिकारियों द्वारा शनिवार को सघन निरीक्षण किया जाएगा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा के तहत जिले के ग्रामीण कस्बों में नई इंदिरा रसोइयां प्रारम्भ करना प्रस्तावित किया है। इसके तहत जिले के 64 कस्बों में 74 स्थानों पर इंदिरा रसोइयों का संचालन किया जाएगा। इन सभी रसोइयों के लिए स्थानों का चिन्हीकरण करते हुए संबंधित फर्म को कार्यादेश दे दिए गए हैं। इनके प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए शनिवार को विभिन्न अधिकारी इन स्थानों का मौका मुआयना करेंगे। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के पश्चात् अधिकारियों को निर्धारित फाॅर्मेट में सूचना देनी होगी।
*निरीक्षण पत्र में देनी होगी सूचना*
जिला कलक्टर ने बताया कि निरीक्षण प्रपत्र में निरीक्षण अधिकारी का नाम, पदनाम, मोबाइल नंबर, ग्राम पंचायत का नाम, इंदिरा रसोई के लिए उपलब्ध भवन का पता, भवन सार्वजनिक है अथवा किराए का, भवन में उपलब्ध सुविधाएं जैसे कमरों की संख्या, बिजली, पानी एवं इंटरनेट कनेक्शन, फर्नीचर एवं कम्प्यूटर की उपलब्धता, लोगा एवं नाम का फ्लेक्स पेंटिंग, भवन की स्थिति, संबंधित फर्म द्वारा अब तक की प्रगति, चिन्हित स्थान परिवर्तन की सूचना की सूचना देनी होगी।
*प्रत्येक पंचायत समिति में हैं इतनी इंदिरा रसोइयां*
जिला कलक्टर ने बताया कि बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र के 15 गांवों में 17, पांचू के 11 गांवों में 13, श्रीडूंगरगढ़ के 10 गांवों में 12 तथा नोखा के 10 गांवों में 11 इंदिरा रसोई खोले जाने प्रस्तावित हैं। इसी प्रकार लूणकरणसर के 4 गांवों में 7, पूगल और बज्जू खालसा के पांच-पांच गांवों में पांच, कोलायत के तीन गांवों में तीन तथा खाजूवाला में एक नई इंदिरा रसोई प्रारंभ की गई हैं।

Author