Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण में ढिलाई स्वीकार नहीं की जाएगी। प्रकरणों के निस्तारण में गंभीरता बरतें, यदि समयबद्ध निस्तारण नहीं किया गया तो संबंधित अधिकारी की सीधे तौर पर जवाबदेही तय की जाएगी। सम्पर्क पोर्टल की बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने यह बात कही। जिला कलेक्टर ने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों में कोई भी प्रकरण निर्धारित अवधि से अधिक समय तक लंबित नहीं होना चाहिए, अधिकारी स्वयं आईडी लॉगिन करें, जवाब को पढ़कर ही अपलोड करवाया जाए। जिला कलेक्टर ने कहा कि बार बार निर्देश देने के बावजूद समुचित प्रगति नहीं होने वाले विभागों के विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्रवाई होगी। निगम, बिजली विभाग, स्थानीय निकाय, पीएचईडी में सर्वाधिक प्रकरण लंबित है।

नम्रता वृष्णि ने कहा कि विभाग अध्यक्ष अपने स्तर पर सम्पर्क प्रकरणों का रिव्यू करें।
अधीनस्थ अधिकारियों की लापरवाही के कारण प्रकरण एक्सकलेरेट हुआ है तो कार्यवाही प्रस्तावित करें। यदि प्रकरण स्वत एक्सकलेरेट हुआ पाया गया है सक्षम अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही होगी।
वाजिब कार्यों का प्राथमिकता से निस्तारण हो, इससे संतुष्ट प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल का उद्देश्य आमजन को राहत देना है। विभिन्न विभागों का रिजेक्शन प्रतिशत रिलीफ से अधिक होने पर भी जिला कलेक्टर ने नाराजगी जताई।
जिला कलेक्टर ने कहा कि परिवादी की संतुष्टि का भी ध्यान रखें, बिना पढ़े किसी भी स्थिति में जवाब अपलोड नहीं किया जाए। जिला कलेक्टर ने कहा कि रेंडम तरीके से जांचें गए प्रकरणों में बहुत कम परिवादी संतुष्टि पाए गए।
सभी उपखंड अधिकारी और तहसीलदार भी अपने आईडी प्रतिदिन देखें और त्वरित निस्तारण की कार्रवाई की जाए।
जिला कलेक्टर ने जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों के निस्तारण की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सीएमओ , राजभवन के प्रकरण के जवाब में जिला स्तरीय अधिकारी टिप्पणी के साथ जवाब भिजवाएं।
मानसून के मद्देनजर पानी, बिजली विभाग, नगर निगम आदि अतिरिक्त सतर्कता रखें। नियंत्रण कक्ष चालू रहें।
‌बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर उम्मेद सिंह रतनूं, नगर विकास न्यास सचिव मुकेश बारहठ, उपखंड अधिकारी बीकानेर कविता गोदारा, सीएमएचओ डॉ राजेश गुप्ता, संयुक्त निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल डी पंवार, कोषाधिकारी धीरज जोशी, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।।

Author