Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के निस्तारण को लेकर अधिकारी गंभीरता से कार्य करें।

संपर्क पोर्टल के संबंध में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा निस्तारित किए जा रहे प्रकरणों में निस्तारण समय में बढ़ोतरी हुई है, यह लापरवाही की श्रेणी में आता है। प्रकरणों के निस्तारण में गुणवत्ता बनाए रखते हुए परिवादियों को समयबद्ध राहत प्रदान की जाए।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि अधिकारी ज्वाइन करने के तुरंत बाद अपनी आईडी मैप करवाएं। सभी उपखंड अधिकारियों से हर सप्ताह निस्तारित प्रकरणों के डाटा देखने और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ माह में एक बार बैठक कर प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए। बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि 30 दिन से ऊपर की पेंडेंसी अस्वीकार्य है यदि प्रकरण में परिवादी को राहत नहीं दी जा सकती तो उचित कारण के साथ रिजेक्ट करें । अकारण प्रकरण को लंबित नहीं रखा जाए। संपर्क प्रकरण निस्तारण में लापरवाही के चलते जिला कलक्टर ने श्रीडूंगरगढ़ ईओ के विरुद्ध चार्जशीट प्रस्तावित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि उपखंड स्तर पर हो रही जनसुनवाई में परिवादी कम संख्या में आ रहे हैं, जनसुनवाई का उचित प्रचार- प्रसार करते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभ देना सुनिश्चित करें। बैठक में पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, पीएचइडी, नगर निगम, नगर विकास न्यास , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों के संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि निस्तारित प्रकरणों की गुणवत्ता का स्तर जांचने के लिए प्रकरण में दिए गए जवाबों की भविष्य में रैंडम आधार पर समीक्षा की जाएगी । बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) पंकज शर्मा अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित, डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता राजेंद्र सिंह मीना, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पवार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Author