Trending Now




जयपुर। जयपुर समेत राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कई जिलों में आज घना कोहरा छाया। कोहरे के कारण जयपुर में विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम दर्ज हुई। जयपुर एयरपोर्ट पर रनवे नहीं दिखने से फ्लाइट्स का संचालन रोकना पड़ा। हाइवे पर गाड़ियों का संचालन पर भी प्रभावित हुआ। बहुत कम स्पीड में ट्रक, बस, कारें सुबह-सुबह लाइट ऑन करके चलानी पड़ी। वहीं गलन भरी सर्दी से लोग के हाथ-पांव सुन्न पड़ गए। 11 शहरों में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज हुआ। इधर हिल स्टेशन माउंट आबू में आज लगातार दूसरे दिन भी तापमान माइनस 4 डिग्री दर्ज हुआ। इस कारण यहां नक्की झील, अचलगढ़ का तालाब पर खड़ी बोट की सीट और पोलो ग्राउंड समेत अन्य मैदानी इलाके बर्फ से ढके नजर आए। यहां मैदानों में सुबह 10 बजे तक बर्फ जमी रही। तेज सर्दी का पर्यटक भी जमकर लुफ्त ले रहे है।

 

 

जयपुर के अलावा आज करौली, दौसा, अलवर, भरतपुर, सीकर समेत अन्य कई जिलों में भी कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। गलन भरी सर्दी से बचने के लिए लोगों को अलाव जलाने पड़े। इससे पहले रात में भी गलन भरी सर्दी और कोहरा पड़ने से बाजारों में जल्दी सन्नाटा पसर गया। तापमान की स्थिति देखे तो आज चितौड़गढ़ के अलावा भीलवाड़ा, सीकर, बूंदी, उदयपुर, चूरू, धौलपुर, टोंक, बारां, अलवर, फतेहपुर और करौली में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा। सर्दी का ये सितम रात ही नहीं बल्कि दिन में भी बरकरार है। भले ही दिन में मौसम साफ है और धूप निकल रही है, लेकिन हल्की सर्द हवाओं के कारण दिन भी ठण्डे रहने लगे है। जयपुर, कोटा, उदयपुर समेत अधिकांश शहरों में दिन का तापमान भी 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जा रहा।

 

 

कल यहां पड़ सकता है घना कोहरा

जयपुर मौसम केन्द्र से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में मकर संक्रांति पर भी मौसम की यही स्थिति रहने वाली है। मौसम विभाग ने अलवर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, गंगानगर जिलों में कहीं-कहीं कल भी घना कोहरा पड़ने की चेतावनी जारी करते हुए इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि शीत लहर से थोड़ी राहत मिलने की संभावना व्यक्त की है।

Author