Trending Now




बीकानेर। डेंगू के मरीजों से स्वास्थ्य सिस्टम हाफने लगा है। मरीज बढ़ने के साथ एसपी मेडिकल कॉलेज में किट की खपत बढ़ गई। पीबीएम व जिला अस्पताल में हर । दिन 850 से 900 सैम्पलों की जांच हो रही है। हर दिन डेंगू के 15 से 20 नए मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं। सैम्पलों को संख्या बढ़ने से जांच करने बाली किट की खपत बढ़ गई है। अब मेडिकल कॉलेज में दो दिन की जांच हो सके इतनी जांच किट है। ऐसे में कॉलेज प्रशासन ने पूना और जयपुर से 45 जांच किट मंगवाई गई है।

अब सैम्पल की रिपोर्ट 12 घंटे बाद

मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल में अब तक सैम्पल देने के अगले दिन रिपोर्ट मिलती है लेकिन डेंगू के बढ़ते प्रकोप को मद्देनजर व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है। अब जिस दिन सैम्पल देंगे उसी दिन रात तक रिपोर्ट आ जाएगी ऐसी व्यवस्था की जा रही है। नई व्यवस्था सोमबार से लागू हो जाएगी। वहीं दूसरी और कॉलेज प्रशासन ने एलाइजा जांच में काम आने वाली जांच किट के लिए स्थानीय स्तर पर भी टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है।

एलाइजा को मानते प्रमाणित

डेंगू के मरीजों के लिए दो तरह की जांच की जा रही है, एनएस-1 और एलाइजा टेस्ट। चिकित्सक एलाइजा टेस्ट को ही डेंगू के लिए प्रमाणित मानते हैं। एनएस-1 बन जांच में डेंगू रिपोर्ट होने के बावजूद उसे डेंगू नहीं माना जाता जबकि डेंगू मानकर उपचार शुरू कर दिया जाता है। इन एनएस-1 में पॉजिटिव आने वालों की एलाइजा जांच कराई जाती है, जिसमें आइजीएम पॉजिटिव आए तो माना जाता है। ज में रिपोर्ट एक घंटे में मिल जाती है जबकि एलाइजा जांच का प्रोसिजर चेहद लंबा है। इस जांच में मरीज का सम्पल जांच में पहुंचने के बाद करीब छह घंटे का समय लगता है।

जांच मिल रही देरी से, लोगों घबराहट

एसपी मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल में हेग की एलाइजा जान की जा रही है। इसके अलावा निजो लैबो में जांच हो रही है। उदाहरण के तौर पर पीबीएम व जिला अस्पताल में शुक्रवार को सैम्पल जांच के लिए दिया है तो जांच के लिए प्रोसिजर गुरुवार सुबह नौ बजे शुरू होगा और दो बजे तक रिपोर्ट आएगी। यही स्थिति निजी लैब की है वहां भी सैम्पल देने के बाद रिपोट आठ से 10 घंटे में दे रहे हैं लेकिन निजी अस्पताल में जांच के लिए एक हजार से 1200 तक वसूल किए जा रहे हैं। डेंगू बढ़ने के साथ निजी लेबों मरीजों के साथ लूट-खसोट शुरू हो गई है। वहीं जांच रिपोर्ट मिलने से मरीज परिजनों में घबराहट बैचेनी है।

डेंगू के 26 नए मरीज

26 नए मरीज रिपोर्ट हुए हैं, जिनमें दो बच्चे शामिल है। स्थानीय स्तर पर 12 एलाइजा जांच किट खरीद की गई है। सोमवार तक पूना से 15 और जयपुर से 30 जांच किट पहुच जाएगी। 5500 एंटीजन किट उपलब्ध है। अब जांच की सुविधा सेम-डे मरीजों को मिलेगी। सैम्पल देने के दिन ही शाम तक जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। इसकी व्यवस्था की जा रही है।

डॉ. परमेन्द्र सिरोही, अधीक्षक पीबीएन अस्पताल

डेंगू व उसके लक्षणों वाले मरीजों की भरमार है। शुक्रवार को एनएस 1 रिपोर्ट में 30 में डेंगू और एलाइजा की रिपोर्ट में तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। वार्डो में चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ की व्यवस्थाओं को सुदद किया गया है।

डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी, अधीक्षक जिला अस्पताल

Author