Trending Now




बीकानेर,सीवरेज ट्रीटमेंट के मामले में नोखा नगर पालिका पर एक के बाद एक संकट आ रहा है। अब पालिका पर एनजीटी के आदेशों की धज्जियां उड़ाकर प्रदूषण का नया गड्ढ़ा बनाने का आरोप लगा है। मामले में एनजीटी सहित भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर को शिकायत की गई। हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर के डिप्टी सेक्रेटरी राजीव अत्री ने मामले में तुरंत प्रसंज्ञान भी ले लिया है। एडवोकेट विनायक चितलांगी व रवैल भारतीय के अनुसार एनजीटी के आदेशानुसार पालिका को 15 फरवरी तक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का टेंडर करना था। मगर पालिका ने एनजीटी के आदेश की पालना करने की बजाय पांच लाख लगाकर नया गड्ढ़ा खोदने का टेंडर निकाल दिया। अधिवक्ताओं का कहना है कि पालिका एक गड्ढ़ा खोदकर उसमें अनुपचारित सीवरेज जल डालने की तैयारी कर रही है। इसी के लिए उन्होंने पांच लाख का टेंडर निकाला है।

अधिवक्ताओं का कहना है कि इस गढ्ढ़े से समाधान नहीं होगा बल्कि जन स्वास्थ्य को खतरा ही पैदा होगा। वहीं सरकार का पैसा भी बर्बाद होगा

उल्लेखनीय है कि नोखा में सीवरेज जल को बिना ट्रीटमेंट किए ही फैलाया जाता है। इससे जन स्वास्थ्य को खतरा होने के साथ साथ भूजल प्रदूषण भी हो रहा है। इसी मामले को लेकर एनजीटी व राजस्थान प्रदूषण बोर्ड पालिका के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। एनजीटी के आदेशों के बावजूद भी ट्रीटमेंट प्लांट नहीं लगाया जा रहा। अब देखना यह है कि नोखा नगर पालिका कब नोखा के स्वास्थ्य को लेकर संवेदनशील होती है।

Author