Trending Now




बीकानेर,प्रदेश की जेलों में सजा भुगत रहे बंदियों की सुविधाओं में और इजाफा किया है। सरकार ने बंदियों को सर्दी से बचने के लिए खादी से निर्मित गर्म कंबल कैंटीन में मुहैया कराने की मंजूरी दी है। यह कंबल सिंगल पल्ले की होगी। बंदी अपनी खर्च लिमिट राशि से खरीद कर सकेंगे। यह सुविधा प्रदेश की सभी जेलों में मिलेगी। साथ ही अब बंदी अपने दैनिक जरूरत का सामान जेल की कैंटीन से 3500 रुपए तक का ले सकेंगे। सरकार ने बंदियों का सामान खरीदने के बजट की लिमिट बढ़ाई है।यह निर्णय बंदियों की दैनिक जरूरतों को देखते हुए लिया है।

अब तक प्रदेश की समस्त केन्द्रीय और जिला जेलों में बंदियों को कैंटीन सुविधा दी हुई है। इन कैंटीनों से प्रत्येक बंदी रसीद कटाकर हर माह 2500 रुपए तक का सामान खरीद सकता था, जिससे बंदियों के दैनिक जरूरतों के सामान की पूर्ति नहीं हो पा रही थी। बंदियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने उनकी कैंटीन लिमिट 1000 रुपए और बढ़ा दी है। लिमिट बढ़ने के बाद बंदी अब जेल कैंटीन से हर माह 3500 रुपए तक का सामान खरीद सकेंगे।

कैंटीन में मिलता है दैनिक जरूरत का सामान
राज्य सरकार ने सेंट्रल और जिला जेलों में बंदियों को कैंटीन की सुविधा दी हुई है। इन कैंटीन में बंदियों को दैनिक जरुरत का सामान जैसे दूध, छाछ, नमकीन-बिस्कुट, ब्रेड, आचार, साबून, तेल, टूथपेस्ट, ब्रश और अंडरवियर-बनियान आदि सामान मिलता है।

प्रदेश में 105 जेलें, करीब 24 हजार बंदी
राजस्थान में 105 जेलें हैँ, जिनमें लगभग 24 हजार बंदी सजा काट रहे हैं। इनमें से सेंट्रल जेल 10, जिला जेल 26, सब जेल 60, महिला 07, हाई सिक्योरिटी जेल 01 और बाल सुधार गृह 01 हैं। इन जेलों में कैंटीन की सुविधा हैं वहां बंदी हर माह 3500 रुपए तक के सामान की खरीद कर सकेंगे। बीकानेर जेल में वर्तमान में करीब 1450 से अधिक बंदी है।

कैंटीन में मिलेंगे गर्म कंबल
कैंटीन लिमिट बढ़ाने के साथ-साथ सरकार ने बंदियों को खादी ग्रामोद्योग से निर्मित गर्म कंबल कैंटीन में उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है। अब जल्द ही जेल की कैंटीन से बंदी कंबल खरीद सकेंगे। विक्रमसिंह करणावत, जेल आईजी जयपुर

Author