Trending Now




बीकानेर देश दुनिया में जड़ाऊ कार्य के लिए प्रसिद्धि हासिल कर चुका यहां की ज्वेलरी दुनिया में एक्सपोर्ट होती है बीकानेर और जयपुर डायमंड ज्वेलरी के लिए विश्व प्रसिद्ध है ऐसे में आज के समय डायमंड में भी डुप्लीकेट डायमंड पोलकी का कारोबार होने लग गया है CVD,HPHT, हीरे जो की मेन मेड हीरे है जिसकी समान्य व्यापारी या ग्राहक पहचान नहीं कर पाता है उनके लिए अब बीकानेर संभाग की पहली मशीन बीकानेर में आ चुकी है जिसमें हीरे पोलकी की जांच कुछ ही मिनटों में हो सकेगी और यहां तक की जड़ाऊ सम्मान में लगे हुए पोलकी हीरे की सटीकता जांच भी हो सकेगी जिसमें ग्राहक और कारोबारियों दोनों को फायदा मिलेगा बीकानेर में S R डायमंड टेस्टिंग सेंटर शॉप नंबर 16 L N गोल्डन टॉवर सिटी कोतवाली के पास सुरेश राज सोनी ने अंतरराष्ट्रीय मशीन को लगाया है ।

सुरेशराज ने बताया कि यह राजस्थान की पहली ऐसी मशीन होगी जिसमें तैयार सम्मान में भी यह सटीकता पूर्ण जांच करती है। पोलकी, हीरे की जांच से असली नकली CVD, HPHT, की पहचान हो जाती है और इसमें कुछ ही सेकंड में परिणाम आ जाते हैं।
उन्होंने बताया कि हमने पहले यहां लेजर सोल्डिंग की मशीन लगाई जिसमें तैयार सोने चांदी के जेवरात (टूटे हुएं समान) को बिना किसी नुकसान के साथ उसकी सोल्डरिंग(झलाई) कुछ ही सेकंड में करते हैं।
हीरे जांच की कारोबारियों की मांग और पोलकी में धांधली बाजी बहुत हो रही है उसी की वजह से हमने यह हीरे जांच की मशीन की लगाई है

Author