Trending Now




नई दिल्ली,ट्रेन की पटरियों पर पशुओं के चलते होने वाले हादसों को रोकने के लिए रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। अब रेल ट्रैकों की दोनों तरफ विशेष तरह की सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी।इसकी नई डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को प्रेस कान्फ्रेंस कर बताया कि प्रारंभिक चरण में एक हजार किलोमीटर रेलवे ट्रैकों पर दोनों तरफ से सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी। प्रयोग अगर सफल रहा तो इसे विस्तार दिया जाएगा।

वंदे भारत ट्रेनों से पशुओं के टकराने के बाद लिया गया फैसला

माना जा रहा है कि रेलवे ने यह निर्णय हाल के दिनों में वंदे भारत ट्रेनों से पशुओं के टकराने की घटनाओं के बाद लिया गया है। रेल मंत्री ने बताया कि नई डिजाइन की बाउंड्रीवाल अगले पांच से छह महीने में वैसे रेल ट्रैक पर बनाई जाएगी, जहां से सौ किमी से ज्यादा की रफ्तार से ट्रेनें गुजरती हैं। इससे पटरियों पर पशुओं एवं अचानक आ गए लोगों के चलते होने वाले रेल हादसों पर काफी हद तक नियंत्रण लगाया जा सकेगा। रेल मंत्री कहा था कि पटरियों पर मवेशियों का आना लगा रहता है। वंदे भारत ट्रेन को डिजाइन करते समय इसका ध्यान रखा गया है। ऐसे हादसे को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

80 हजार रेल सुपरवाइजरों की प्रोन्नति की राह हुई आसान

उधर, केंद्र सरकार ने रेल सुपरवाइजरों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए उनकी पदोन्नति के रास्ते खोल दिए हैं। अब वे भी पदोन्नत होकर लेवल-नौ यानी रीजनल मैनेजर तक पहुंच सकते हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को प्रेस कान्फ्रेंस कर बताया कि सरकार के इस फैसले से रेलवे के 80 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा। उन्हें भी 54050 रुपये का पेग्रेड मिल सकेगा। रेलवे बोर्ड के प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्तर पर सहमति बनने के बाद वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसी महीने से कर्मचारियों को प्रोन्नति के मौके मिलने लगेंगे।

सरकारी कोष पर नहीं पड़ेगा कोई अतिरिक्त भार

रेल मंत्री ने दावा किया कि इससे सरकारी कोष पर कोई अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा, क्योंकि रेलवे ने अपने खर्चे में कटौती एवं अतिरिक्त आमदनी के माध्यम से यह संसाधन जुटाया है।

रेल मंत्री ने बताया कि रेलवे के लिए सुपरवाइजर रीढ़ की हड्डी होते हैं। ट्रेनों के संचालन में बड़ी भूमिका होती है, किंतु अधिकतर सुपरवाइजर जिस पद व वेतनमान पर भर्ती होते हैं, उसी पद से रिटायर भी हो जाते हैं।

रेल कर्मचारियों को लेवल 9 तक मिलेगा प्रमोशन, बनेंगे अधिकारी

रेलवे के नियमों के अनुसार, रेल कर्मचारी को सेवाकाल में तीन प्रोन्नति दी जाती है किंतु सुपरवाइजर इस सुविधा से वंचित थे। जो जूनियर इंजीनियर 4200 रुपये पे ग्रेड पर भर्ती होते हैं, उनमें से कई सहायक इंजीनियर भी नहीं बन पाते। नई व्यवस्था में अब उन्हें लेवल-9 तक प्रोन्नत कर ग्रुप ए का पे-ग्रेड दिया जा सकेगा। आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने रेलमंत्री के इस निर्णय का स्वागत किया है।

Author