Trending Now




बीकानेर.प्रदेश में 5वीं और 8वीं के बोर्ड के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख अब 24 जनवरी तक बढ़ा दी गई है. इससे पहले 16 जनवरी तक आवेदन की अंतिम तिथि थी. जिसे इससे पहले चार दिन 20 जनवरी तक बढ़ाया गया था, लेकिन अब एक बार फिर शत प्रतिशत विद्यार्थियों के आवदेन भरवाने को लेकर शिक्षा निदेशक के निर्देश पर 24 जनवरी तक कर दिया गया है. यह परीक्षा प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन पंजीयक शिक्षा विभाग की ओर से कराई जाती है.

दरअसल, कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन में शत प्रतिशत आवेदन नहीं होने के चलते तारीख को 11 जनवरी के बाद पंजीयक विभाग लगातार जिला शिक्षा अधिकारियों को आवदेन बढ़ाने को लेकर गंभीरता बरतने के निर्देश देता रहा. जिसके बाद आवेदन की तारीख लगातार बढ़ाई जाती रही है.

अब तक इतने आए आवेदन: 12 जनवरी को पंजीयक शिक्षा विभाग ने प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को एक सख्त निर्देश जारी किया था. परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की तिथि के नजदीक आने के बावजूद भी आवेदन कम होने पर खत लिखा था. जिसके बाद सभी जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी हरकत में आए और ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों के आवेदन को लेकर गंभीरता देखी गई. कक्षा पांच में कुल पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 14, 96, 926 है. इनमें शुक्रवार तक कुल प्राप्त आवेदनों की संख्या 14,34,974 है. यानी प्रतिशत के हिसाब से अब तक ये 95.86 पर पहुंचा है. 8 वीं कक्षा के कुल पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 13,21,288 है यहां प्राप्त आवेदनों की संख्या 12,89,065 है यानी 97.56 फीसदी विद्यार्थियों के फॉर्म जमा हो गए हैं.

कोई बाकी न रहे: पंजीयक कार्यालय के मुताबिक कोई भी विद्यार्थी आवेदन से वंचित न रहे. इसको लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे है. पांचवी में करीब 61,952 बच्चों का आवेदन नहीं हुआ तो वहीं, आठवीं में भी 62233 के आवेदन अभी तक नहीं हो सके हैं. यही कारण है कि एक बार फिर से ऑनलाइन आवेदन की तारीख को बढाया गया है. ताकि सभी बच्चों का आवेदन पूरा हो सके.

Author