Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को विभिन्न विभागों की विभागीय, फ्लैगशिप योजनाओं और बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि वर्तमान सत्र में किसी मोहल्ले, ढाणी का एक भी बच्चा विद्यालय में नामांकन से वंचित ना रहे, इसे सुनिश्चित किया जाए। शिक्षा विभाग की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि ड्राप आउट बच्चों को स्कूलों से जोड़ने और विभिन्न कक्षाओं का ट्रांजिशन रेट शतप्रतिशत हो।
जिला कलक्टर ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि अभियान के तहत समस्त नगरीय निकाय क्षेत्रों में भी अभियान में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि बाट माप शुद्धता के लिए भी औचक निरीक्षण बढ़ाएं।
जिला कलक्टर ने खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत जिले को आवंटित गेहूं के समय पर उठाव व वितरण को सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन राशनकार्ड से लम्बे समय से राशन का उठाव नहीं हो रहा है उन्हें सूची से हटवाने की कार्यवाही प्राथमिकता से की जाए। उन्होंने जनाधार कार्ड की सीडिंग से बकाया राशनकार्ड के कार्य को पूरा करने को कहा।
जिला कलक्टर ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में विभिन्न कार्यालयों में स्थापित ऐसी ई मित्र प्लस मशीनें जो काम में नहीं आ रही है उन्हें पंचायतों में शिफ्ट किया जाए।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले में वर्तमान में 54 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलें कार्यरत हैं। 20 अन्य में प्रवेश प्रक्रिया जारी है इसके अतिरिक्त 40 ग्रामीण क्षेत्रों में तथा शहरी क्षेत्र में 50 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्रस्ताव भेजे गए हैं।
जिला कलक्टर ने बीज वितरण, उर्वरक उपलब्धता, सहकारी समितियों, सहित विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय आपके द्वार अभियान शहरी क्षेत्र में भी चलाया जाए तथा योजनाओं के लाभ से वंचित पात्रों को जोड़ें। बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार ने बताया कि सर्वे में पेंशन योजनाओं में 8 हजार तथा 314 नये पालनहार को जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि ईडब्ल्यूएस हास्टल के लिए डूंगर कालेज में भूमि आवंटन की प्रक्रिया जारी है। बैठक में सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Author