Trending Now




बीकानेर शहर के जन्मे पले देश के सबसे विख्यात ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ राजू व्यास निर्देशक फोर्टीज़ अस्पताल दिल्ली का नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन के जोनल अध्यक्ष कॉम अनिल व्यास के नेतृत्व में यूनियन कार्यालय अलख सागर रोड पर यूनियन पदाधिकारियों ,सेवानिवृत्त साथियो के साथ शहर के गणमान्य लोगों ने स्वागत हुआ। इस सम्मान समाहरो मे डॉ राजू व्यास का साफा एवं शॉल पहना कर स्वागत किया ।
इस अवसर पर डॉ राजू व्यास ने उपस्थित लोगों को ह्रदय रोग कैसे होता है किस कारण ह्रदय की ध्वनियों के संचालन मे परेशानी आती है इस सभी के बारे मे वहां उपस्थित लोगों को विस्तार पूर्वक बताया ।
डॉ व्यास ने कहा इंसान के आज के जीवन यपान को सुलभ बनने के लिए सनसाधनो के कारण अपनी बॉडी को ज्यादा परेशान नही करते आज ये अतिआवश्यक है प्रतिदिन 5 से 6 किलोमीटर घूमने एवं सप्ताह मे कम से कम 2 दिन साइकिल का उपयोग अवश्य करें । वह स्वयं दिल्ली जैसी बड़े शहर मे अपने अतिव्यस्थ समय से समय निकलकर सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को साईकिल से घूमने निकलते है
खाने मे तेल , घी आदि का उपयोग कम करें एवं गेंहू के साथ जो, रागी, चना का आटा,जवार,अन्य वस्तुओं का मिश्रण कर उस की रोटी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें ।इसके साथ ह्रदय रोग से बचने के अन्य उपायों को भी समस्त कर्मचारियों एवं गणमान्य लोगों के साथ सांझा किया।
उन्हों कहा ह्रदय रोग होने पर किसी भी तरह से डरने एवं भयभीत होने की जरूरत नही है समय रहते सही डॉक्टर से इलाज लेने पर 98% इस बीमारी में जीवन को बचाएं जा सकते है।
इस सम्मान समाहरो मे नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन के समस्त पदाधिकारी, सेवानिवृत्त कर्मचारी के साथ शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Author