Trending Now




बीकानेर,खारड़ा,राजस्थान में बीते दो दिनों से सर्दी का असर बढ़ गया है. सोमवार को सुबह वाहनों की छतों पर बर्फ जमी हुई नजर आई. रात को पड़ी ओस सुबह तक तेज सर्दी के कारण बर्फ में बहल गई.

इसी के चलते ठड़ ज्यादा होने के कारण लोगों की दिनचर्या में बदलाव देखने को मिल रहा है. सर्दी से बचने के लिए सुबह-सुबह अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं, सर्दी का असर बढ़ने से किसानों की फसल खराब होने की जानकारी मिली है.
और इस बर्फबारी से फसलों का काफी नुकसान होगा
किसानों की फसलों और खुले में ओस की बूंदे बर्फ के रूप में जमी नजर आई.

सोमवार को कोहरे के असर कम रहा, लेकिन मौसम काफी सर्द रहा. कड़ाके की ठंड के बीच तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया और वाहनों की छतों पर बर्फ की चादर जम गई.
वहीं बीकानेर सहित आसपास के इलाके में चार दिन से मौसम में परिवर्तन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी से खेतों और मैदानों में बर्फ की परतें जम गई.

कोहरे और सर्द हवाओं से लोगों कंपकंपी छुड़ा दी. इसके कारण लोग देर तक अपने घरों में गर्म कपड़ों में दुबके रहे.
इलाके में सर्दी के दौर में किसानों ने रबी की फसल की सिंचाई करने से कोहरा और जमने वाला परा अब फसल के लिए लाभ दायक हो सकता है

ठंड का इस कदर है कि अलाव जलाकर सर्दी से बचाव के प्रयास भी कम लग रहे हैं। यहां के हालात देखकर ठंड का अंदाजा लगाया जा सकता है। माइनस में चल रहे तापमान के कारण खेत खलिहानों में रखे कृषि उपकरणों के ऊपर बर्फ जमी हुई है। फसलों पर जमी बर्फ की चादर साफ-साफ देखी जा सकती है। बर्फ के जमने से पत्ते ठोस हो गए हैं। मैदानी इलाकों में भी बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई दिखाई दे रही है।

Author