Trending Now




नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भेजकर *पशुधन में फैली भंयकर बीमारी लम्पी स्कीन डिजीज महामारी को ध्यान में रखते हुए तत्काल पशु चिकित्साधिकारी, पशुधन सहायक व अन्य पदों की लम्बित भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करवाने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि प्रदेश मे वर्तमान मे लगभग 20 से भी ज्यादा जिलों मे हजारो की तादाद मे गौ-वंश तेजी से फैल रही ‘‘लम्पी स्किन डिजीज‘‘ के चपेट मे आ कर अकाल मौत मर रहा है तथा यह संख्या लगातार तेजी से बढ रही है! यदि समय रहते इसको नियत्रंण मे नहीं लिया तो यह बीमारी आने वाले कुछ ही दिनों मे महामारी का विकराल रूप ले सकती है ।
एक ओर जहां यह बीमारी प्रदेश मे महामारी का विकराल रुप लेने की कगार पर है वहीं दूसरी ओर पूरे प्रदेश मे पशुचिकित्साधिकारी के लगभग 70 प्रतिशत पद लम्बे समय से रिक्त चल रहे है फिर भी यह दुर्भाग्य की बात है कि पशु चिकित्साधिकारी भर्ती-2019 पिछले 3 वर्षों से भी ज्यादा समय से माननीय न्यायालय मे लम्बित पड़ी है ।
प्रदेश मे पशु चिकित्साधिकारी के 70 प्रतिशत पद रिक्त होते हुए भी 900 पदों की भर्ती प्रक्रिया का मामला लम्बे समय से माननीय न्यायालय मे लम्बित रहना कहीं ना कहीं राज्य सरकार, पशुपालन विभाग एवं राजस्थान लोक सेवा आयोग की उदासीनता दर्शाता है।
900 पदों पर लम्बित उक्त भर्ती प्रक्रिया को माननीय न्यायालय से बाहर निकाल कर भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण किया जाना चाहिए इस हेतु माननीय उच्च न्यायालय मे सुनवाई के समय राजस्थान के महाधिवक्ता को इस सुनवाई मे नियुक्त कर, गौ-वंश मे फैल रही उक्त बीमारी का हवाला देते हुए न्यायालय से अतिरिक्त समय लेकर इस मामले की सुनवाई पूर्ण करने के साथ ही उसी दिन निर्णय देने का अनुरोध करना चाहिये ।
माननीय न्यायालय मे सरकार के द्वारा यह अंडरटेकिंग देनी चाहिये कि भर्ती के अंतिम परिणाम को न्यायालय के निर्णय के अधीन मानते हुए तत्काल साक्षात्कार की अनुमति दी जाये ।
ऽ किसी भी भर्ती मे विज्ञापित कुल पदों के 50 प्रतिशत तक पदों को बढ़ाया जा सकता । इसलिए आप से निवेदन है कि लम्पी स्किन डिजीज की इस आपदा मे 450 पद अतिरिक्त बढा़या जाये जिससे कि जिन अभ्यर्थियों ने न्यायालय मे याचिका लगाई है वो भी साक्षात्कार मे सम्मिलित हो सके तथा साथ ही याचिकाकर्ता के प्रतिनिधि के साथ बैठक कर 450 पदों की बढ़ोतरी का आश्वासन देते हुए उन्हे विश्वास मे लेकर याचिका को कोर्ट से वापस लेने के लिए तैयार करते हुए उन से लिखित मे लिया जाये । ताकि यह प्रकरण न्यायालय से बाहर निकले और जल्दी साक्षात्कार व नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करते हुए कुल 1350 पदों पर जल्दी नियुक्ति की जाये ताकि प्रदेश के पशुधन को बचाया जा सके ।
ऽ वर्ष 2011 की पशु चिकित्साधिकारी भर्ती व वर्ष 2013 की पशु चिकित्साधिकारी भर्ती मे परिणाम आने के बाद तथा साक्षात्कार से पहले 50 प्रतिशत अतिरिक्त पद बढ़ाये गये थे इसलिए इस बार भी लम्पी स्किन डिजीज महामारी को देखते हुए एवं 70 प्रतिशत पद रिक्त होने के कारण 900 पदों के अलावा 50 प्रतिशत अतिरिक्त(450पद) बढ़ाये जाये ।
आपका ध्यान इस और भी दिलाना चाहुँगा कि याचिकाकर्त्ता से समझौता करते हुए 450 पदों की बढ़ोतरी का मध्यम मार्ग अपनाकर ही ये मामला जल्दी हल हो सकता है अन्यथा यह मामला सर्वाेच्च न्यायालय तक खींच सकता है जिसमे 2-4 वर्ष का और समय लग जायेगा जैसा कि राजस्थान उच्च न्यायालय मे 3 वर्षों से लम्बित है।
ऽ श्रीमान प्रदेश मे लगभग 1450 पदों की राजस्थान पशुधन सहायक भर्ती 2022 पर भी माननीय न्यायालय का स्टे लगा है उसमे भी सरकार के द्वारा व कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा अपने वकील के मार्फत ठोस पैरवी करवा कर स्टे को जल्द से जल्द वेकेंट करवाये जिससे कि 1450 पदों पर पशुधन सहायक की नियुक्ति का रास्ता साफ हो सके और लम्पी स्किन डिजीज की इस भयावह स्थिति मे प्रदेश मे चल रही इस बीमारी को नियत्रंण करने मे इनकी सेवाएं ली जा सके ।
अतः आप श्रीमान से पुनः निवेदन है कि मेरे आग्रह एवं उपर्युक्त दिये गये सुझावों को तुरंत अमल मे लाते हुए, 3 वर्षों से अधिक समय से लम्बित पड़ी 900 पदों पर पशु चिकित्सकों की भर्ती तथा लगभग 1450 पदों पर लम्बित पशुधन सहायक भर्ती को जल्दी से जल्दी पूरा किया जाकर प्रदेश के गौ-वंश एवं अन्य पशुधन को लम्पी स्किन डिजीज द्वारा काल का ग्रास बनने से रोका जाये एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बर्बाद होने से बचाया जा सके ।

*विधायक बिश्नोई मिले वेटनरी विश्वविद्यालय व जिला प्रशासन से*

विधायक बिश्नोई ने वेटनरी विश्वविद्यालय व जिला प्रशासन से मिलकर पशुधन में फैली भंयकर बीमारी लम्पी स्कीन डिजीज महामारी के बारे में चर्चा की । इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश, संयुक्त निदेशक व बीकानेर नोडल अधिकारी मनोज शर्मा, गोपालसिंह उपस्थित रहे ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि जब तक कोर्ट में अटकी पशु चिकित्साधिकारी, पशुधन सहायक व अन्य पदों की भर्तियों का रास्ता क्लियर नही होता तब तक वेटनरी की डीग्री पूरी कर चुके इंटर्न छात्र, पीजी व पीएचईडी कर रहे वेटनरी डॉक्टरों को भी फील्ड में लगाया जाए ताकि पशुधन में फैली भंयकर बीमारी लम्पी स्कीन डिजीज महामारी पर काबू पाने में पशुपालको की मदद की जा सके । इसी संदर्भ में बीकानेर जिले के लिए ऐसे 38 वेटनरी डॉक्टरों की अलग अलग 5-6 टीमें बनाकर फील्ड में भेजी जाएगी जिसमें छः-सात डॉक्टरों की एक टीम को नोखा भी लगाया जाएगा । विधायक बिश्नोई ने जिला प्रशासन व विश्वविद्यालय प्रशासन को यह सुझाव भी दिया है कि बीकानेर में पशु धन सहायक का डिप्लोमा करवाने वाले निजी व सरकारी क्षेत्र के 4 कॉलेज है उनमें अध्ययनरत द्वितीय वर्ष के पशुधन सहायको की भी अलग अलग टीमें बनाकर पशुपालको की मदद हेतु फील्ड में भेजी जानी चाहिए ।

विधायक बिश्नोई ने जिला कलेक्टर व जिला परिषद सीईओ को कहा कि मृत गौवंश के निस्तारण हेतु सम्बंधित विकास अधिकारी, संबंधित ग्रामविकास अधिकारी व ग्राम पंचायत को सख्ती से पाबन्द किया जाना चाहिए ।

Author