Trending Now




नोखा,नोखा में गौवंश में बढ़ते लम्पी स्कीन डिजीज रोग को देखते हुए नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई लगातर सक्रिय भूमिका निभा रहे है। आज विधायक बिश्नोई ने चिकित्सा अधिकारियों एवं गौशाला संचालकों को समीक्षा बैठक पशु चिकित्सालय नोखा में ली और विस्तार से चर्चा की। इस दौरान जयपुर से भेजे गये पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक एवं बीकानेर के लिए नोडल अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा उपस्थित रहे।

इस दौरान विधायक बिश्नोई ने नोखा में दवाईयों एवं वैक्सीन की कमी को देखते हुए तत्काल चिकित्सकों को 20 लाख रूपये से दवाईयां एवं वैक्सीन खरीदने का अनुशंसा पत्र सौंपा और कहा कि ओर जरूरत पड़ी तो साठ लाख तक की अनुशंसा गौवंश को बचाने के लिए कर दी जायेगी एवं पैसे की कमी नहीं आने दी जायेगी।
विधायक बिश्नोई ने कहा कि क्षेत्र में लम्पी स्कीन डिजीज का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। राज्य सरकार के अपर्याप्त प्रबंधन के कारण यह रोग भंयकर रूप से फैल रहा है। सरकार को युद्ध स्तर पर इसे रोकने के लिए प्रयास करने चाहिए। सरकार के पास इस बीमारी की रोकथाम के लिए न तो गोट पॉक्स वैक्सीन है और न ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व वायरस से लड़ने के लिए लिवोमिसॉल इंजेक्शन सप्लाई आ रही है।
बुधवार को कृषि व पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया से मिलकर इस बात से अवगत करवाया तब गुरूवार को राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार को गोट पॉक्स वैक्सीन की आपूर्ति के लिए पत्र लिखा है। इन सब बातों पर चर्चा के लिए आज केन्द्रीय कृषि एवं पशुपालन राज्य मंत्री पुरूषोतम रूपाला भी जयपुर आ रहे है। पशुपालन विभाग के 70 प्रतिशत पद रिक्त पड़े है जो इस महामारी में चिन्ताजनक है। भर्ती प्रक्रिया कोर्ट में अटकी पड़ी है। विभाग को तुरन्त प्रयास करके अटकी भर्ती का रास्ता निकालना चाहिए। यह रोग गौशालाओं में भंयकर फैल रहा है। घरों की गायों में भी फैल रहा है जिससे पशुपालक बहुत ही चिन्तित है।
विधायक बिश्नोई ने कहा कि विभाग द्वारा इस रोग के प्रति जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए ताकि यह रोग ज्यादा नहीं फैले। गौशालाओं में बीमार पशु के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाने चाहिए जिससे स्वास्थ पशु में यह रोग नहीं फैले। पशुपालकों को घरों में भी संक्रमित पशु को स्वास्थ पशु से अलग रखना चाहिए । ताकि स्वास्थ पशु में यह रोक नहीं फैले।
चिकित्सा अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर प्रभारी नियुक्त करके वैक्सीनेशन का कार्य करना चाहिए।
विधायक बिश्नोई ने बताया कि मंत्री जी से वार्ता के बाद बीकानेर में चार अतिरिक्त चिकित्सक व 12 एलएसए एवं छः गाड़ियां मिली है और जल्द ही कुछ चिकित्सक और मिलेगें ताकि इस रोग से लड़ने में मदद मिल सके।
नोडल अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने कहा कि सब के साथ मिलकर विभाग की तरफ से पूरा प्रयास किये जायेगे और आज जो भी समस्या सामने आई वो सरकार के ध्यान में लाकर जल्द समाधान के प्रयास किये जायेगें।
बैठक में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी नोखा डॉ जरनैल पूनिया, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी पंाचू डॉ बिरमाराम मेघवाल, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी जसरासर डॉ. रितु, चिकित्सा अधिकारी डॉ राखी वर्मा, डॉ रितु शर्मा, डॉ तेजाराम, डॉ मनीष, डॉ विजय, डॉ आशीष, डॉ मुकेश, डॉ हरविन्द्रसिंह, एलएसए कुलदीप, रामनारायण, राजेन्द्र प्रसाद, बलवीर, संजय खीचड़, सन्तोष, सुभाष सहित एलएसए उपस्थित रहे।
इस दौरान गौशाला संचालक बनवारी डेलू, कंवलीसर शिव सोनी, भादला लक्ष्मण सुथार, मूलसिंह शेखावत, जसरासर किशनलाल सुथार,सुरपुरा हनुमानाराम, सिंजगुरू सुखराम, भामटसर मनीष सारण, मुकाम धीमाराम पटवारी, बंशीलाल सारण सहित गौशाला संचालक एवं आसकरण भट्टड़, जेठूसिंह राजपूरोहित, महेन्द्र संचेती, जगदीश भार्गव सहित उपस्थित रहे।
इससे पूर्व अलग-अलग दिवस में विधायक बिश्नोई ने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक, जिला कलेक्टर व मंत्री लालचंद कटारिया से मिलकर बीमारी की गंभीरता से आगाह करवाया था।

Author