Trending Now




बीकानेर,नोखा,राजस्थान विधानसभा में नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने लंपी स्कीन डिजीज रोग पर चर्चा में भाग लिया और आवश्यक कदम उठाने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि लम्पी स्किन डिजीज रोग बहुत गंभीर विषय है, जून में यह रोग देसलसर गांव में आया तब तत्काल संयुक्त निदेशक पशुपालक विभाग को अवगत करवाया, वहां से सेम्पल भी लिए गए और भोपाल भेजे गए । विभाग को सतर्क रहने की बात भी कही । जुलाई में धीरे धीरे यह रोग सभी गांवों में फैलने लग गया । पशुपालन मंत्री से मिलकर युद्ध स्तर पर प्रयास करने मांग की । गोट पॉक्स इंजेक्शन लगाने की मांग की । उस समय सरकार के पास गोट पॉक्स इंजेक्शन ही नही थे फिर सरकार ने केंद्र सरकार से पत्र लिखकर इंजेक्शन की मांग की केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से अगले ही दिन उच्च अधिकारियों को जयपुर भेजा और विभाग के साथ बैठक कर केंद्र सरकार की तरफ से हर सम्भव मदद का भरोसा दिलाया । ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि समस्या कहाँ आई …. ? प्रदेश सरकार की एक गाइडलाइन से लाखो गौवंश का नुकसान हो गया है । केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर कहा कि जिस जगह गौवंश संक्रमित है वहा 5 किमी की रिंग बनाकर युद्ध स्तर पर वेक्सीनेशन का कार्य किया जाए । ताकि रोग आगे नही फैले । लेकिन प्रदेश सरकार ने गाइडलाइन जारी कर कहा कि जहां गौवंश संक्रमित है वहाँ 5 किमी के दायरे में वैक्सीनेशन नही किया जाए ।  हमारे बीकानेर सहित कई जिलों में वेक्सीनेशन नही हो सका । इस एक गाइडलाइन से लाखों गौवंश का नुकसान हो गया ।  लगातार वेक्सीनेशन की मांग के बाद विभाग के अधिकारी जागे और पशुपालन विभाग ने नई गाइडलाइन जारी करके वेक्सीनेशन करने के आदेश जारी किए । मृत गौवंश का सही निस्तारण भी नही किया गया और  बीकानेर जिले की तस्वीर भास्कर में छपी जो  पूरे देश ने देखी  । यही हालत गाँवो में थे । सरकार को इस बारे में ध्यान देना चाहिए ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि धन्यवाद देना चाहूंगा नोखा के गौभक्तों, भामाशाहों, समाजसेवियों व स्वयंसेवको का जिन्होंने कम संसाधन में भी दिन रात एक करके काम किया और गौशाला में आइसोलेशन वार्ड शुरू किया ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि सरकार के पास गौसेस के नाम पर सेंकडो करोड़ रुपये जमा पड़े है हमने गौशालाओ को अनुदान देने की मांग भी की लेकिन अभी तक कोई सहायता नही दी गयी है सरकार तुरंत गौशालाओ को सहायता जारी करे । सरकार पशुपालको को मुआवजा राशि भी दे ।

आज इस चर्चा के अंत मे पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने नोखा गौशाला की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले कई दिनों में 10-12 जिलों में दौरे किये कुछ गौशालाओ में व्यवस्था अच्छी थी । इस दौरान नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई के साथ इनकी विधानसभा में गौशाला का दौरा किया वहां की व्यवस्था अच्छी थी, साफ सफाई अच्छी थी, सभी गौवंश की सेवा में लगे हुए थे ।

Author