Trending Now




बीकानेर विधायक बिश्नोई ने कहा कि गत विधानसभा सत्र के दौरान विधानसभा में ध्यानाकर्षण व डिबेट में नोखा को जिला बनाने की मांग की थी लेकिन नही बनाया गया । अब वापस चर्चा है कि राजस्थान में नए जिले ओर बनाये जा सकते है ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि नोखा को जिला बनाने को लेकर पिछले कई सालों से नोखा में हस्ताक्षर अभियान व अन्य माध्यमों से मांग की जा रही है ।

नोखा क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए जिला बनने की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है । नोखा विधानसभा क्षेत्र के कई गांव बीकानेर जिला मुख्यालय से 110 किमी की दूरी पर स्थित है । जिसके चलते ग्रामीणों को प्रशासनिक, शैक्षणिक तथा चिकित्सा सेवाओं के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है ।

√नोखा में जिला स्तर का जिला अस्पताल संचालित है, जिला परिवहन कार्यालय संचालित है । सहायक निदेशक कृषि कार्यालय, उपखण्ड कार्यालय, रिको औद्योगिक क्षेत्र, एशिया की सबसे बड़ी मौठ मण्डी, कृषि मण्डी, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय व राजकीय कन्या महाविद्यालय सहित विभिन्न सरकारी कार्यालय संचालित है ।

√नोखा क्षेत्र रेल सेवा के माध्यम से दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, चैन्नई, बैंगलोर, कोलकाता सहित सभी महानगरों से सीधा जुड़ा हुआ है ।

√कृषि के क्षेत्र में नोखा क्षेत्र का अपना विशिष्ट स्थान है ।
√नोखा विधानसभा क्षेत्र में नोखा व जसरासर तहसील मुख्यालय, पांचू उप-तहसील मुख्यालय, पांचू व नोखा पंचायत समिति मुख्यालय, नगरपालिका मुख्यालय, वृताधिकारी कार्यालय व तीन पुलिस थाना नोखा, पांचू व जसरासर है ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि जिला बनाने हेतु नोखा सभी मापदण्ड पूरा करता है इसलिए जनभावनाओं को देखते हुए नोखा को जिला बनाया जाए ।

Author