Trending Now




बीकानेर मे एक स्थान है गोगोगेट कचरा संग्रहण केन्द्र । 20-25 वर्ष पहले उसे सग्रहण केन्द्र इस लिए तय किया होगा क्योंकि गोगागेट की तरफ से देखा जाए तो वह एक गहरा गड्डा भी था। इतने वर्षों से कचरा डालने के कारण उसका लैवल जमीन के बराबर आ गया ।
अब 3600 लाख की लागत से उस कचरे को कही ओर सिफ्ट किया जाएगा। ओर उस अकुड़ी पर राम मन्दिर आंदोलन के हुतात्मा राम कोठारी और शरत कोठारी बन्धुओं को श्रद्धाजंली स्वरूप रामशरत कोठारी वाटिका का निर्माण किया जाएगा।
स्वच्छ भारत की आड़ मे 36 करोड़ मे कचरा उठाने का बजट ।ओर उस बजरी वाली धरातल पर वाटिका ।जहां हरियाली मुश्किल है ।आस पास मे शिव वैली है, देखे वहां हरियाली या पेड़ उगा है क्या?
इस कचरे में 36 करोड़ जरूर निकलेंगे और कुछ नहीं । मुख्य सड़क पर बन रहे भारत माता पार्क पर 60 लाख खर्च करके जमीन ही किसी ओर संस्था को दे दी गई। भारत माता झांकती रह गई ।
बड़े योजना बद्ध तरीके से बीकानेर शहर के साथ गलत हो रहा है। इस स्थान के कचरे को कही और सिफ्ट करने के स्थान पर इसी की चार दिवारी बनाकर बच्चों के लिए यातायात नियमों को सिखाने वाला यातायात पार्क बनाया जा सकता है। ।परन्तु नजर शहर के भले पर होनी चाहिए 36 करोड़ पर नहीं

Author