Trending Now




बीकानेर, स्कूलों और आंगनबाड़ी नाम पर स्वास्थ्य विभाग के कार्मिकों ने कागजों में गाड़ियां दौड़ाकर खानापूर्ति कर दी। एक शिकायत पर गाड़ियों की लॉगबुकों पर विभाग के अधिकारियों ने सरसरी नजर डाली तो इसका खुलासा हुआ। जिस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने स्वास्थ्य जांच टीमों को नोटिस जारी किए है। साथ ही इस योजना में लगी सभी गाड़ियों की लॉग बुक की जांच के आदेश दिए हैं। स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों के विद्यार्थियों के जन्मजात बीमारियों का पता लगाने तथा उपचार कराने के -उद्देश्य से राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य टीमों का गठन किया गया था। टीमों को दूर दराज के गांवों तक जाने के लिए गाड़ियां उपलब्ध कराई गई। पता चला है कि गाड़ियों को कागजों में गाड़ियों के चालकों तथा टीम के कार्मिकों से जानकारी लेने पर इसकी कलई खुल गई। इन गाड़ियों की ना तो लॉग बुक भरी मिली और ना ही गाड़ियों में घूमने वाली टीमों की कोई सच्चाई सामने आई। इन गाड़ियों की जिम्मेदारी आरसीएचओ के जिम्मे है। गत चार मार्च को स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस की इसमें अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के रिपोर्ट के आधार पर आगे की शामिल हैं। साथ-साथ राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्रवाई करेंगे। कार्यक्रम के तहत लगी गाड़ियों का मुद्दा भी उठाया गया। बीसी में बताया गाड़ियों के ना आने का और ही जाने का समय निर्धारित है। साथ ही स्कूलों में भी कम ही जाती है। ऐसे में ये गाड़ियां कहा जा रही है, इसका पता नहीं चल रहा है। इसे लेकर विभाग ने गंभीरता दिखाई और सभी गाड़ियों की जांच शुरू कर दी।

इस योजना के तहत लगी गाड़ियों की स्थिति यह है कि लॉगबुक का नियमित संधारण नहीं किया गया है। ऐसे में पता नहीं चल रहा कि गाड़ियां कब-कब और कहां-कहां गई। जनवरी के बाद से लॉगबुक में कोई एन्ट्री नहीं है। कुछ गाड़ियों की तो जनवरी से भी पहले की लॉगबुक खाली है।

इन गाड़ियों की लॉग बुक जिला प्रशासन ने कब्जे में लेकर जांच शुरू करवाई है जिला कलेक्टर जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई करेंगे

बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सात ब्लॉक में 14 गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। यानि प्रत्येक ब्लॉक में दो-दो गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। बीकानेर शहर, नोखा जांच कराई जा रही है। लूणकरनसर कोलायत, श्रीडूंगरगढ़, खाजूवाला तथा बीकानेर ग्रामीण क्षेत्र में गाड़ियां लगाना दिखाया हुआ है।

पढ़ते गाड़ी में चार जनों का स्टाफ नियुक्त है इसमें एक आयुष चिकित्सक एवं फार्म स्थित एक नर्सिंग कर्मचारी तथा एमिनेम शामिल है।

बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत गाड़ियों की शिकायत आने के बाद सभी को नोटिस जारी किए गए हैं 3 दिन में जवाब देने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही लॉग बुक को भी जांच कराई जा रही है। डॉ. बीएल मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

Author