Trending Now




बीकानेर,राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत निपुण भारत मिशन के तहत श्री कोलायत के झझु गांव में राजकीय बालिका प्राथमिक विद्यालय में निपुण मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षिका अंजुमन आरा ने बताया कि ऐसे आयोजनों का मकसद छोटे बच्चों में शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास करना है। ताकि बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ अन्य सकारात्मक गतिविधियों में भी ज्ञान के साथ रुचि उत्पन्न हो । उन्होंने कहा छोटे बच्चो में भाषा एवं गणित के ज्ञान को भी विभिन्न तकनीकी माध्यमों से बढ़ाने का प्रयास हो रहा है। इस से छात्रों में सर्वांगिक विकास हो। अंजुमन आरा ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा तीसरी कक्षा स्तर तक के बच्चों को पढ़ना, लिखना और अंक गणित का माकूल ज्ञान देने के लिए यह प्रयास शुरू किया गया है। इस से वर्ष 2026-27 तक तीसरी कक्षा स्तर के बच्चों में आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान का आसानी से विकास हो सके। उन्होंने बताया निपुण मेले में शिक्षा के ज्ञान के साथ-साथ विभिन्न प्रदर्शनियां लगाकर बच्चों को स्वास्थ्य एवं निरोग खान-पान से संबंधित जानकारियां भी उपलब्ध कराई गई। ताकि शिक्षित समाज के साथ-साथ स्वस्थ समाज का भी निर्माण किया जा सके।

शाला में शारीरिक विकास आधारित गतिविधियाँ के तहत बच्चो को निशाना लगाना, ब्लाइन्ड फोल्ड, म्यूजीकल चेयर, नीबू दौड, लटकन जलेबी, बॉल डालो सिक्का निकालो आदि। कई प्रतियोगिताएं कराई गई । वहीं मानसिक / बौद्धिक विकास आधारित गतिविधियाँ के तहत देखो और बताओ, ए बी एल आधारित पहेली खेल, हल करो और आगे बढ़ो, वर्ग पहेली, सुनकर जानो, डिजिटल गेम आदि सृजनात्मक विकास आधारित गतिविधियाँ के तहत कॉलाज बनाना, स्वतन्त्र पेन्टिंग आदि बताई । वरीयता के अनुसार प्रथम हेमलता ,द्वितीय राहुल,तृतीय उर्मिला रही ।

निपुण मेले
में मुख्य अतिथि के रूप में भवर लाल, प्रभारी किशना राम , प्रिंसिपल श्रीमती अंजना दास , विशेष अतिथि प्रेम राम एन जी ओ इंडिया प्लान. सहित अभिभावक मौजूद थे।

Author