Trending Now




बीकानेर,जयपुर 10 जून, अशोक कुमार ध्यानचंद के मुख्य आतिथ्य मे निम्स विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स बोर्ड का उद्घाटन हुआ। चांसलर प्रो. बलवीर सिंह तोमर के मार्गदर्शन तथा प्रो. अमेरिका सिंह के निर्देशन मे विश्वविद्यालय खेलो के क्षेत्र मे नई दिशा तय करने को लेकर प्रतिबद्ध है। उद्घाटन समारोह मे देश के जाने माने अन्तरराष्ट्रीय खिलाडियो अशोक कुमार ध्यानचंद (ओलम्पियन एवं अर्जुन अवार्डी – हॉकी ) श्री राम सिंह शेखावत ( पद्मश्री एवं अर्जुन अवार्डी – एथलेटिक्स) विक्रम सिंह शेखावत (अन्तरराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाडी) गजेंद्र सिंह राठौड ( पूर्व जिला खेल अधिकारी, जयपुर) रमेश सिंह (महाराणा प्रताप एवं गुरू वशिष्ठ अवार्ड से सम्मानित अन्तरराष्ट्रीय रोल बोल खिलाड़ी) पुष्पेन्द्र सिंह शक्तावत ( उपाध्यक्ष हॉकी उदयपुर) सहित कई प्रतिष्ठित खिलाडियो ने की शिरकत की। इस अवसर पर अशोक कुमार ध्यानचंद की उपस्थिति मे निम्स विश्वविद्यालय के सलाहकार एवं क्रीडा मण्डल के अध्यक्ष प्रो. अमेरिका सिंह की अध्यक्षता मे पहली बार आयोजित हुई विश्वविद्यालय क्रिडा मण्डल की बैठक मे निम्स विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने “मेजर ध्यानचंद फैलोशिप” प्रारम्भ करने का प्रस्ताव दिया जिसमे हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जीवन एवं विश्व हाॅकी मे योगदान पर शोध करने वाले शोधार्थी को मासिक पच्चीस हजार रूपये की फैलोशिप प्रदान करने का अनुमोदन प्रो. (डाॅ.) बलवीर सिंह तोमर निम्स विश्वविद्यालय द्वारा किया गया। डाॅ. कुलदीप सिंह झाला सचिव-क्रीडा मण्डल ने बताया की इस वर्ष से निम्स विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स बोर्ड द्वारा पांच खेलो क्रमशः बास्केटबॉल, बैडमिंटन, टेबल-टेनिस, कबड्डी तथा शतरंज खेलो मे राजस्थान राज्य के विश्वविद्यालयो के मध्य निम्स आमंत्रण स्पर्धा के आयोजन का निर्णय लिया गया।

मुख्य अतिथि अशोक ध्यानचंद ने कहा कि निम्स स्पोर्टस बोर्ड छात्रों के खेल अनुभव को बढ़ाने और छात्र समुदाय को विभिन्न प्रकार के खेल और मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेने और शैक्षणिक, एथलेटिक और सामाजिक रूप से संतुलित जीवन जीने का अवसर प्रदान करेगा। बोर्ड के माध्यम से न केवल छात्रों और संकायों के बीच एक स्वस्थ खेल की अच्छी भावना विकसित होगी।
चेयरमैन डॉ. बीएस तोमर ने अपने संदेश में कहा कि भारत मे खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए दीर्घकालीन नीतियां बनाने पर ध्यान देना चाहिए। सरकारों के साथ-साथ सामाजिक संगठनो और उच्च शैक्षिक संस्थानों को भी स्पोर्ट्स क्लब बनाकर खेलों को आगे बढ़ाना चाहिए।
प्रो.अमेरिका सिंह ने कहा कि खेलों में सफलता के साथ बड़ा राष्ट्रीय गौरव जुड़ा है और इसमें देश को जाति, पंथ, धर्म से परे देश को एक सूत्र में बांधने और एक खुशहाल और स्वस्थ समाज के निर्माण करने की क्षमता होती है। स्पोर्ट्स बोर्ड के पीछे उद्देश्य छात्रों को स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देना, छात्रों से उन क्षमताओं को बाहर निकालना जो उनके अंदर छिपी हुई हैं।

Author