Trending Now




बीकानेर,जयपुर.प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से आने वाले कुछ दिनों में राहत मिलने के आसार है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 15 अप्रैल से मौसम बदलने के साथ उत्तर पश्चिमी के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है.

नए सिस्टम के एक्टिव होने से ऐसे आसार बन रहे है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री के करीब बना हुआ है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह से तापमान में और तेजी आने के साथ ही प्रदेश के अधिकांश जिलों में हीट वेव भी चल सकती है.

पिछले दिनों राजस्थान के चित्तौडगढ़, कोटा, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में अधिकतम तापमान में तेजी देखी गई है. गर्मी के चलते दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा आसपास के अन्य जिलों में भी तापमान 38 से 39 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है. वहीं कुछ जिलों में हुई बारिश और ओले गिरने के कारण वहां का तापमान सामान्य से नीचे ही रहा है. अजमेर, जोधपुर, बाड़मेरस चूरू और उसके आसपास के इलाकों में अभी भी तापमान सामान्य से नीचे ही बना हुआ है.

एक ओर जहां कुछ जिलों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है तो वहीं प्रदेश के कुछ जिलों में रात के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है. जालोर, फलोदी, बांसवाड़ में रात का तापमान सामान्य से ऊपर जा पहुंचा है. इन जिलों में तापमान 25 डिग्री से अधिक बना हुआ है. जालोर और फलोदी में तापमान 26.9 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं बांसवाड़ा में 27.3 डिग्री बीती रात का तापमान रहा.

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार 15 अप्रैल से मौसम बदलने के साथ उत्तर पश्चिमी के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के गड़बड़ाने से जोधपुर और बीकानेर के कई जिलों में बादल छाए रहने के साथ गरज-चमक से बारिश होने के आसार है. हालांकि मौसम विभाग ने यह साफ किया है कि पश्चिमी विक्षोभ के बने इस सिस्टम की तीव्रता कम रहने के चलते इसका असर एक-दो दिन से ज्यादा नहीं रहने वाला है.

Author