Trending Now




बीकानेर,मुकाम में लगने वाले बिश्नोई समाज के आसोज मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं।उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 25 सितंबर को एक धार्मिक सभा को संबोधित करने मेले में पहुंचेंगे। जहां बिश्नोई समाज के खुले सम्मेलन को संबोधित करेंगे। मेले में करीब 4-5 लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे और गुरु जंबेश्वर के दर्शन करेंगे। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र बुड़िया के नेतृत्व में महासभा के पदाधिकारी व्यवस्था करने में लगे हैं।

गुरुवार को राष्ट्रपति देवेंद्र बुड़िया चल रहे निर्माण स्थल पर पहुंचे। वहीं, नोखा एसडीएम स्वाति गुप्ता, नोखा सीओ भवानी सिंह, तहसीलदार नरेंद्र बापीडिया, नोखा पुलिस अधिकारी ईश्वरप्रसाद जांगिड़ भी मौके पर पहुंचे और हेलीपैड स्थल का निरीक्षण किया। 23 सितंबर को सेवक दल और महासभा की संयुक्त बैठक होगी। जिसमें विभिन्न प्रणालियों की जिम्मेदारी भी कार्यकर्ताओं और अधिकारियों को सौंपी जाएगी।

मेला 23 सितंबर से 26 सितंबर तक चलेगा।
कई कार्यक्रम आयोजित होंगे

आसोज मेले के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मेला 23 सितंबर से शुरू होकर 26 सितंबर तक चलेगा। 24 सितंबर को रात्रि जागरण होगा। जिसमें संतों और महापुरुषों और गायकों द्वारा सत्संग किया जाएगा। 25 सितंबर को सूर्योदय के साथ हवन शुरू होगा।

सुबह बिश्नोई समाज की खुली बैठक होगी. मेले की सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मेले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कड़े इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने मेला स्थल का निरीक्षण कर दिशा-निर्देश जारी किए।

मेले में बिजली, पानी, दवा आदि की व्यवस्था के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी लगे हुए हैं. इसके अलावा आभा बिश्नोई महासभा और आभा जंबेश्वर सेवक दल के अधिकारी भी व्यवस्था में शामिल हैं। महासभा अध्यक्ष देवेंद्र बुड़िया ने कहा कि 1300 से अधिक सेवक दल कारसेवक मुख्यालय पहुंचकर सेवा कार्य शुरू करेंगे।करीब 5 लाख श्रद्धालु करेंगे पूजा अर्चना

असोज मेले में देश भर से बिश्नोई समुदाय के पांच लाख से अधिक लोग गुरु जंभोजी की समाधि पर पहुंचेंगे। पर्यावरण की शुद्धि के लिए हवन किया जाएगा, जिसमें घी और नारियल का भोग लगाया जाएगा।

उप राष्ट्रपति धनखड़ इस सम्मेलन में शामिल होंगे

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आसोज मेले के दौरान आयोजित होने वाले बिश्नोई समाज ओपन कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. उपाध्यक्ष के अलावा महासभा के संरक्षक कुलदीप बिश्नोई, गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, कैलाश चौधरी, राजेंद्र गहलोत, राजेंद्र सिंह राठौर, सुखराम बिश्नोई, पब्बाराम बिश्नोई, बिहारीलाल बिश्नोई, महेंद्र बिश्नोई, किसनाराम, जसनाराम, जसनाराम, जसंत सिंह राठौर आदि शामिल हैं. । उपस्थित थे। बिश्नोई और केके बिश्नोई सहित अन्य जन प्रतिनिधि और बिश्नोई समुदाय के गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे।इन कार्यों का होगा शुभारंभ
उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 25 सितंबर को दोपहर 12 बजे शिखर पर पहुंचेंगे। इस मौके पर चौधरी भजनलाल बिश्नोई की प्रतिमा के नवनिर्मित मंच व सौंदर्यीकरण का लोकार्पण करेंगे।

सीसीटीवी कैमरों से रहेगी सुरक्षा
समर्थ धोरा, पिपासर स्थल तक पहुंचने के लिए समुचित व्यवस्था की जाएगी। मेले की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेला परिसर, मंदिर, भोजन कक्ष, सभा स्थल, कार्यालय भवन, पुलिस चौकी, समर्थ धोरा में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

Author